सोमवार, 9 जनवरी 2023

नवजीवन योजना की क्रियान्विति को विस्तृत सर्वे होगा

जनकल्याणकारी योजनाओं में वंचित परिवारों को जोड़ना प्रत्येक कर्मचारी का दायित्व

बाड़मेर, 09 जनवरी। जिले में नवजीवन योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित ने नवजीवन योजना, पालनहार योजना व निशक्त जनकल्याण शहरी एवं ग्रामीण समिति तथा जिला बाल संरक्षण समिति की बैठक का आयोजन सोमवार सांय कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई।  
अतिरिक्त जिला कलक्टर पुरोहित ने नवजीवन योजना में शामिल 30 जातियों की आबादी के अनुपात में विस्तृत सर्वे कराने के निर्देश दिए है। नवजीवन योजना का मूल उद्देश्य अवैध शराब निर्माण में लगे परिवारों का पुनर्वास तथा पुनरुद्धार करना है। इसके जरिए इन परिवारों को आजीविका एवं संसाधन मुहैया कराए जाते हैं। साथ ही इन परिवारों से संबंधित बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाता है। उन्होंने जिले में अवैध शराब के निर्माण से जुड़े परिवारों के सर्वे में चिन्हित परिवारों को समाज की मुख्यधारा से जुड़ने एवं उनके आर्थिक उन्नयन के लिए प्रभावी कार्ययोजना बनाने को कहा। उन्होंने इन परिवारों के स्वास्थ्य के स्तर एवं इनके बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के निर्देश दिए। उन्होने नवजीवन योजना के अन्तर्गत परिवारों को रोजगार के साधन मुहैया कराने एवं आवासीय पट्टे दिलाने तथा पात्र परिवारों के पुनद्धार के लिए कौशल आधारित प्रशिक्षण देने को कहा ताकि ऐसे लोगों को रोजगार के साधन मुहैया हो सके एवं आवश्यकता अनुसार ऋण भी उपलब्ध कराए जा सके।
उन्होंने बताया कि पालनहार योजना में वंचित परिवारों को जोड़ने के लिए विशेष अभियान चलाकर मुख्यधारा में लाया जाये तथा खाद्य सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़कर लाभांवित करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही सिलीकोसिस रोग से पीड़ित लोगों चिन्हित करने एवं वंचित निशक्त लोगों को प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं में वंचित परिवारों को जोड़ना प्रत्येक कर्मचारी का दायित्व है।
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सारण ने नवजीवन योजना के उद्देश्य एवं लक्षण से अवगत कराया।
बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकरी चन्द्रशेखर गजराज सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...