बुधवार, 16 सितंबर 2020

पंचायत आम चुनाव, 2020 जोनल मजिस्टेªट नियुक्त

बाडमेर, 16 सितम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी विश्राम मीणा द्वारा पंचायत आम चुनाव, 2020 स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के लिए ग्राम पंयायतों के अन्तर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों के लिए जोनल मजिस्टेªट नियुक्त किये जाकर जोन मुख्यालय निर्धारित किए गए है।

जिला निर्वाचन अधिकारी मीणा ने बताया कि पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव की प्रक्रिया की समाप्ति तक के लिए इन्हें कार्यपालक मजिस्टेªट नियुक्त करते हुए कार्यपालक मजिस्टेªट की समस्त शक्तियां प्रदान की जाकर दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 133, 143 व 144 के अधीन समस्त शक्तियों का प्रयोग करने के लिए विशेष रूप से सशक्त किया गया है।
उन्होने बताया कि पंच एवं सरपंच के प्रथम चरण के चुनाव के लिए 11 जोनल मजिस्टेªेट, द्वितीय चरण के चुनाव के लिए 28 जोनल मजिस्टेªट, तृतीय चरण के चुनाव के लिए 19 जोनल मजिस्टेªट तथा चतुर्थ चरण के चुनाव के लिए 23 जोनल मजिस्टेªेट नियुक्त किये गये है जबकि प्रत्येक चरण के चुनाव के लिए दो-दो जोनल मजिस्टेªट रिजर्व रखे गये है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त सभी जोनल मजिस्टेªट प्रथम प्रशिक्षण हेतु 24 सितम्बर को प्रातः 10 बजे राजकीय इंजिनियनिंग महाविद्यालय बाडमेर में उपस्थित होना सुनिश्चित करेंगे तथा प्रथम प्रशिक्षण के दौरान पासपोर्ट साईज का एक फोटो जिसकी पुश्त पर जोनल नम्बर एवं नाम अंकित हो, उपलब्ध कराएंगे। उक्त जोनल मजिस्टेªट मतदान एवं मतगणना के समय अपने-अपने क्षेत्र में निरन्तर भ्रमण करते हुए कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही चुनाव संबंधी समस्त कार्य समाप्ति के पश्चात् अपने-अपने मतदान दलों की रवानगी एवं राजकीय महाविद्यालय में पहुंच सुनिश्चित करेंगे। रिजर्व जोनल मजिस्टेªट दोनों प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरान्त उन्हें आवंटित पंचायत समिति मुख्यालय पर उपस्थिति देना सुनिश्चित करेंगे, संबंधित उपखण्ड मजिस्टेªट आवश्यकतानुसार उन्हें नियुक्त कर सकेंगे।
उन्होने बताया कि प्रथम चरण के चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्टेªट द्वितीय प्रशिक्षण हेतु 27 सितम्बर को प्रातः 7 बजे राजकीय महाविद्यालय बाडमेर में उपस्थित होंगे तथा द्वितीय प्रशिक्षण के पश्चात् अपने-अपने मतदान दलों से सम्पर्क स्थापित कर उनकी रवानगी एवं मतदान केन्द्रों पर पहुंच सुनिश्चित करते हुए स्वयं भी अपने मुख्यालय पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार क्रमशः द्वितीय चरण के चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्टेªट उनके द्वितीय प्रशिक्षण 2 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे, तृतीय चरण के चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्टेªट उनके द्वितीय प्रशिक्षण 5 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे तथा चतुर्थ चरण के चुनाव के लिए नियुक्त जोनल मजिस्टेªट उनके द्वितीय प्रशिक्षण 9 अक्टूबर को प्रातः 7 बजे राजकीय महाविद्यालय बाडमेर में उपस्थित होंगे तथा द्वितीय प्रशिक्षण के पश्चात् अपने-अपने मतदान दलों से सम्पर्क स्थापित कर उनकी रवानगी एवं मतदान केन्द्रों पर पहुंच सुनिश्चित करते हुए स्वयं भी अपने मुख्यालय पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...