मंगलवार, 28 जुलाई 2020

विकास योजनाओ की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करें - चौधरी

कोरोना की दशा में सुसंगत हो दिशा

बाड़मेर, 28 जुलाई। भारत सरकार द्वारा संचालित विकास योजनाओ की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करते हुए आमजन को लाभांवित करवाया जाए। इसमें किसी तरह की कौताही नहीं बरती जाए। केन्दीय कृषि एवं कृषक कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफेस हाल में आयोजित डिस्ट्रिक डेवलपमेंट कोर्डिनेशन एंड मोनेटरिंग कमेटी (दिशा) की बैठक के दौरान यह बात कही।
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री चौधरी ने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस का सक्रमण तेजी से फैल रहा है, ऐसे में सभी सरकारों की सर्वोच्च प्राथमिकता आमजन का जीवन बचाना हैं लेकिन जीवन के साथ-साथ आजीविका भी महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रसार के बाद बाड़मेर जिले में 75 हजार प्रवासियों का आगमन हुआ है, इन्हें मनरेगा के अलावा सभी योजनाओं में वरीयता से रोजगार दिलाया जाए।
केन्द्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार समेत केंद्र प्रवर्तित करीब 20 से अधिक विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा करते हुए कहा कि देश के इस सीमावर्ती जिले में आमजन के विकास तथा बुनियादी सुविधाओं के लिए भारत सरकार बड़ी राशि खर्च कर रही है। इससे आमजन को लाभांवित करवाने के लिए जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी जरूरी है। केंद्रीय मंत्री चौधरी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए तथा मनरेगा में रोजगार के लिए प्रवासियों को प्राथमिकता देने को कहा। उन्होने उज्जवला योजना में अधिकाधिक लोगों को लाभांवित करवाने के लिए कहा। चौधरी ने विभिन्न विकास योजनाओ की प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारिओ को आवश्यक निर्देश दिए।
  इस दौरान जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने जिले में केंद्र प्रवर्तित विभिन्न योजनाओं की प्रगति एवं उनकी प्रक्रिया से अवगत कराया। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू ने विकास योजनाओ की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...