सोमवार, 25 मई 2020

टिडडी नियंत्रण के लिए सुदृढ़ हो कार्ययोजना एडवांस स्टेज पर कार्य करने की हिदायत


बाड़मेर, 25 मई। राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्री हरीश चौधरी ने जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए सूचना तंत्र को मजबूत बनाकर सुदृढ़ कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए हैं।
      वह सोमवार प्रातः कलेक्ट्रेट में जिले में टिड्डी नियंत्रण समीक्षा कर रहे थे। इस मौके पर जिला कलेक्टर विश्राम मीणा,पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, कृषि उपनिदेशक जे आर भाखर साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
    इस मौके पर उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय खाद्य संगठन ने इस बार अधिक बड़े टिडडी हमले की चेतावनी जारी की है, इसी परिपेक्ष में हमारे टिड्डी नियंत्रण के उपाय होने चाहिए। इसके लिए हमे एडवांस स्टेज पर जाकर कार्य करना होगा। 
    उन्होंने कहा कि टिड्डी नियंत्रण के मामले में हमारे पास में गत वर्ष के व्यापक अनुभव है जो इस बार भी हमें मदद करेंगे। उन्होंने कृषि विभाग को टीडडी नियंत्रण को दो स्टेज पर कार्य करने को कहा ताकि प्रथम स्तर पर नियंत्रण ना होने पर दूसरे स्तर पर टीड्डी को नियंत्रित किया जा सके।
 उन्होंने बताया कि संसाधनों के साथ-साथ कार्य योजना भी सही होनी चाहिए तभी वांछित सफलता मिल पाएगी।
    इससे पूर्व जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि जिले में टिड्डी नियंत्रण के लिए पुख्ता व्यवस्थाएं की गई है।  टिड्डी हमले की प्रारम्भिक जानकारी के लिए जिले में सूचना तंत्र को मजबूत करने पर जोर दिया जा रहा है, ताकि हमले की सूचना मिलते ही तुरंत सर्वे कार्य सम्पादित किया जाकर रोकथाम सुनिश्चित किया जा सके।
 जिला कलक्टर ने बताया कि कृषि उप निदेशक एवं टिड्डी नियंत्रण अधिकारी को परस्पर समन्वय स्थापित कर प्रभावी कार्यवाही करते हुए आमजन को टिड्डी से राहत दिलाने हेतु निर्देशित किया गया है।
 कृषि उप निदेशक जे आर भाखर ने टिडडी नियंत्रण की जानकारी दी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...