बुधवार, 20 मई 2020

टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रयासरत राजस्व मंत्री ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री से किया आग्रह

बाड़मेर 20, मई। गत वर्ष की अपेक्षा इस बार बड़े टिड्डी हमले के मद्देनजर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने किसानों के हितार्थ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अर्ध शासकीय  पत्र  द्वारा विभागीय स्तर पर ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर उपलब्ध कराने हेतु आग्रह किया है।
राजस्व मंत्री चौधरी ने बताया कि राजस्थान में कोरोना महामारी के साथ ही टिड्डी का भयंकर प्रकोप फैल रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष निशुल्क कीटनाशक उपलब्ध करवाकर टिड्डी नियंत्रण का कार्य किया एवं इसमें किसानों ने स्वयं के स्तर पर ट्रैक्टर, ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर एवं अन्य संसाधनों की व्यवस्था कर आसपास के 200 से 300 किलोमीटर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण का कार्य किया था, परंतु इस बार स्थिति काफी भिन्न है। इस बार टिड्डी दल के और अधिक संख्या में आने एवं काफी समय तक जारी रहने की आशंका के मद्देनजर समुचित तैयारियों के साथ कार्य करना चाहिए। 
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार टिड्डी नियंत्रण के लिए गंभीर है एवं मुख्यमंत्री द्वारा 600 ट्रैक्टर किराए पर लेने के लिए विभागीय स्वीकृति दी गई है लेकिन टिड्डीयो पर छिड़काव के लिए विभाग के पास एवं बाड़मेर व जैसलमेर जैसे रेगिस्तानी इलाकों में निजी तौर पर स्प्रेयर मशीनों का अभाव है, इसलिए टिड्डी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए स्प्रेयर मशीनों की व्यवस्था किए जाने की आवश्यक है।
उन्होंने अर्ध शासकीय पत्र द्वारा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अनुरोध किया है कि टिड्डी प्रभावित जिलों में विभागीय स्तर पर ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर  उपलब्ध कराने के निर्देश प्रदान करावे। साथ ही उन्होंने विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि से ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर एवं  टिड्डी नियंत्रण के अन्य संसाधन क्रय करने के प्रावधान करने की स्वीकृति प्रदान करने हेतु निवेदन किया है ताकि जल्द से जल्द टिड्डीयो पर नियंत्रण किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...