शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

शिकायतांे को इफेक्टिव एवं समय पर निस्तारित करें : अंशदीप


जिला कलक्टर ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए अधिकारियांे को दिए निर्देश

                बाड़मेर, 06 दिसंबर। आमजन की शिकायतांे को प्राथमिकता देते हुए इफेक्टिव एवं समय पर निस्तारित करें। ताकि आमजन को त्वरित राहत मिल सके। इसकी नियमित रूप से समीक्षा करने के साथ किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिला कलक्टर अंशदीप ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए उपखंड अधिकारियांे, तहसीलदारांे एवं विकास अधिकारियांे को निर्देशित करते हुए यह बात कही।
                जिला कलक्टर अंशदीप ने कहा कि राज्य सरकार की पहली प्राथमिकता सुशासन है। उसके अनुरूप कार्य करते हुए आमजन की परिवेदनाआंे को प्राथमिकता से निस्तारित किया जाए। ताकि आमजन मंे सरकार की छवि खराब नहीं हो। उन्हांेने आगामी दस दिनांे मंे संपर्क पोर्टल एवं 181 के लंबित प्रकरणांे को निस्तारित करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर अंशदीप ने उपखंड अधिकारी स्तर पर लंबित प्रकरणांे के बारे मंे जानकारी देते हुए कहा कि आगामी शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए दुबारा समीक्षा की जाएगी। उन्हांेने सेड़वा पंचायत समिति के विकास अधिकारी समेत अन्य कई अधिकारियांे को अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि आगामी वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान प्रगति की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियांे की जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्हांेने डीआरएमएलटी, प्रधानमंत्री किसान मान धन योजना, भूमि आवंटन समेत अन्य योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने सहायता से संबंधित लंबे समय से लंबित परिवेदनाआंे को प्राथमिकता से निस्तारित करने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि उपखंड अधिकारी चारा डिपो, पशु शिविर, चारा एवं पानी के बिलांे का प्राथमिकता से भुगतान करवाएं।  वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, कंचन कंवर, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, तहसीलदार ममता लहुआ, जिला रसद अधिकारी धर्मेन्द्र गुर्जर, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक मोहन कुमार सिंह चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक सुरेन्द्र प्रतापसिंह भाटी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
पेंशन प्रकरणांे का सत्यापन करवाएं : जिला कलक्टर अंशदीप ने तहसीलदारांे को पेंशन से संबंधित लंबित एवं स्वीकृत हो चुके प्रकरणांे का सत्यापन करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि इसमंे व्यक्तिशः जबावदारी निश्चित करने के साथ राजकीय हानि के मामलांे मंे दोषी अधिकारी के वेतन मंे वसूली की जाएगी। उन्हांेने पोस्ट ऑडिट प्रकरणांे के बारे मंे जानकारी देते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
पालनहार मंे अच्छा कार्य, बकाया सत्यापन करवाएं : जिला कलक्टर ने पालनहार योजना मंे बाड़मेर जिले के अच्छे कार्य की प्रशंसा की। उन्हांेनेे बकाया सत्यापन का कार्य करवाने के निर्देश दिए।
खाद्य सुरक्षा सर्वे करवाने के निर्देश : वीडियो कांफ्रेसिंग के दौरान जिला कलक्टर अंशदीप ने खाद्य सुरक्षा के लाभार्थियांे के सत्यापन का सर्वे प्राथमिकता से करवाने के निर्देश दिए।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...