शुक्रवार, 6 दिसंबर 2019

आपदा से निपटने के लिए सदैव तैयार रहें : अंशदीप


नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रमांे का आयोजन

                बाड़मेर, 06 दिसंबर। आपदा से निपटने के लिए सदैव तैयार रहें। नागरिक सुरक्षा से जुड़े स्वयंसेवकांे के साथ सामान्य नागरिकांे को प्राकृतिक एवं अन्य आपदाआंे से निपटने के लिए तत्पर रहना चाहिए। नागरिक सुरक्षा दिवस सामान्य नागरिकांे मंे राष्ट्र भावना को प्रेरित करने के लिए मनाया जाता है। जिला कलक्टर अंशदीप ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर जिला परिषद सभागार मंे नागरिक सुरक्षा के 57 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य मंे आयोजित कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर अंशदीप ने कहा कि किसी भी आपदा से निपटने के लिए एक जुट होकर सबकी सहायता करने के लिए नागरिक सुरक्षा की स्थापना की गई थी। उसके अनुरूप कोई हादसा होने अथवा आपदा आने पर नागरिक सुरक्षा दल के सदस्य सबकी मदद करने के साथ आपसी प्रेम एवं सौहार्द्ध को बढ़ाते हुए हर स्तर पर सहयोग की भावना को विकसित करते है। उन्हांेने इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र के संदेश का वाचन करने के साथ स्वयंसेवकांे से आपदा बचाव के लिए सदैव तत्पर रहने का आहवान किया। उन्हांेने नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए उनके कार्याें की सराहना की। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के संदेश का पठन करने के साथ स्वयंसेवकांे की उपलब्धियांे की सराहना करते हुए स्थापना दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी। भूतपर्व नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षक डालूराम चौधरी ने नागरिक सुरक्षा विभाग का परिचय देकर नागरिक सुरक्षा की महत्ता बताई। समग्र शिक्षा अभियान के सहायक निदेशक नरसिंह प्रसाद जागिड़ ने मुख्य सचिव के संदेश को पढ़कर सुनाया। उन्हांेने अपने पुराने अनुभव साझा करते हुए स्वयंसेवको को निरन्तर जागरूक रहने की बात कही। आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसवंत गौड़ ने आपदा प्रबन्धन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के सचिव के संदेश का पठन करते हुए नागरिक सेवा से जुड़े रहने की अपील की। अंशकालिक नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षक पवन भूत कार्यक्रम का संचालन करते हुए सप्ताह में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमो की जानकारी देने के साथ अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा एवं गृह रक्षा, गृह मंत्रालय, के महानिदेशक के संदेश को पढकर सुनाया। उन्हांेने नागरिक सुरक्षा विभाग के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी। नागरिक सुरक्षा विभाग के वरिष्ठ सहायक श्याम सुन्दर राठी ने सबको स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए आभार जताया। इससे पहले 57 वें नागरिक सुरक्षा स्थापना दिवस के अवसर पर नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों की ओर से आमजन में जागरूकता के लिए अशंकालिक नागरिक सुरक्षा प्रशिक्षक पवन भूत के मार्गदर्शन मंे रैली आयोजित की गई। रैली को गांधी चौक से वार्डन किशोर कुमार शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। विभिन्न बैनरो एवं तख्तियों पर स्लोगन एवं नारों के जरिए जागरूकता का संदेश देते हुए रैली स्टेशन रोड़ होते हुए कलेक्टेªट परिसर पहंुची।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...