मंगलवार, 1 अक्तूबर 2019

ग्राम सेवा सहकारी समितियों मंे बुधवार से प्रारंभ होगी ई-मित्र की सेवाएं

विशेष आमसभा मंे बनाए जाएंगे नए सदस्य और 
वितरित होंगे नए ऋण 


बाड़मेर, 01 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर बुधवार से प्रदेश की 4949 ग्राम सेवा समितियों पर एक साथ ई-मित्र सेवाओं की शुरूआत होगी। इसमंे बाड़मेर जिले की 282 ग्राम सेवा सहकारी समितियां शामिल है। इस दौरान ग्राम सेवा सहकारी समिति मंे विशेष आम सभा आयोजित होगी। इसमंे नए सदस्य बनाने के साथ ऋण आवेदन प्राप्त करके ऋण वितरण का कार्य किया जाएगा।
सहकारिता विभाग के रजिस्ट्रार डॉ.नीरज के. पवन ने बताया कि मौजूदा समय मंे  1851 ग्राम सेवा सहकारी समितिया ई-मित्र का कार्य कर रही है। जबकि अन्य 4949 समितियों को ई-मित्र की सेवाओं से जोड़ा गया है, ताकि ई-मित्र के रूप में कार्य कर समितियां सहकारिता की भावना को प्रबल कर सके। उन्होंने बताया कि आम सभा में ई-मित्र की शुल्क सूची का प्रकाशन, समिति के वार्षिक लेखे प्रस्तुत करने,ऑडिट रिपोर्ट की अनुपालना, नो-ड्यूज प्रमाण पत्र जारी करने, वृक्षारोपण करने के साथ महात्मा गांधी स्वच्छता अभियान को चलाकर सहकारिता की भावना को जन-जन में पहुंचाया जाएगा। उन्हांेने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में वंचित काश्तकारांे, पिछड़े वर्गों, अनुसूचित जाति जनजाति, मजदूर एवं अल्पसंख्यक वर्गों में सहकारिता आंदोलन की पहुंच बनाने एवं सहकारिता के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं देने एवं समितियों के माध्यम से ई-मित्र की सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से ग्राम सेवा सहकारी समितियों के मुख्यालयों पर विशेष आमसभा का आयोजन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...