गुरुवार, 20 जून 2019

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रियों को तोहफा हवाई जहाज से विदेश जाएंगे यात्री,पशुपतिनाथ काठमांडू सर्किट योजना में शामिल

रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट शामिल, यात्रा के लिए आवेदन 5 जुलाई से  


बाड़मेर, 20 जून। राजस्थान के वरिष्ठ नागरिक अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत विदेश जा सकेगे। हवाई मार्ग से वरिष्ठ नागरिक नेपाल के काठमांडू, पशुपतिनाथ की निःशुल्क तीर्थ यात्रा कर सकंेगे। इस वर्ष 5 हजार यात्री हवाई जहाज एवं 5 हजार यात्री रेल से तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। देवस्थान मंत्री की पहल पर रेल यात्रा में 2 और हवाई यात्रा में 3 नए सर्किट जोड़े गए है। 
पर्यटन एवं देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के लिए आवेदन 5 जुलाई से शुरू होंगे। आवेदन देवस्थान के पोर्टल पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि इस वर्ष हवाई यात्रा में 3 नये सर्किट जोडे़ गए है। नेपाल मेें पशुपतिनाथ-काठमांडू सर्किट में तीर्थ यात्रियों को काठमांडू तक हवाई जहाज से एवं वहां से आगे पशुपतिनाथ तक बसों के माध्यम से ले जाया जाएगा। उनके मुताबिक गंगासागर-दक्षिणेश्वर काली-वेलूर मठ-कोलकता सर्किट में यात्रियों को कोलकाता तक हवाई मार्ग और वहां से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा। देहरादून- हरिद्वार-ऋषिकेश सर्किट में तीर्थ यात्रियों को देहरादून तक हवाई जहाज में एवं वहा से आगे बस के माध्यम से ले जाया जाएगा। गौरतलब है कि यह 3 नए  सर्किट इस वर्ष योजना में शामिल किए गए हैए इससे पूर्व योजना में 6 सर्किट शामिल थे, इनको बढ़ाकर 9 कर दिया गया है। वर्ष 2019 के लिए प्रस्तावित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा में रेल यात्रा में 2 नये सर्किट जोड़े गए है। श्रीगोवर्धन-नंदगॉव-बरसाना-मथुरा-वृंदावन सर्किट एवं अजमेर मंे अजमेर शरीफ, दिल्ली मंे शेख निजामुदद्ीन औलिया की दरगाह एवं फतेहपुर सीकरी आगरा मंे शेेख सलीम चिश्ती की दरगाह सर्किट को इस वर्ष योजना में शामिल किया गया है। इससे पूर्व रेल यात्रा में 6 सर्किट शामिल थे, इसको बढ़ाकर 8 किया गया है। उन्हांेने बताया कि रेल से जाने वाले 65 वर्ष या इससे अधिक के नागरिक भी अब अपने साथ सहायक ले जा सकेगे। इससे पूर्व 70 वर्ष एवं इससे अधिक आयु के यात्रियों को ही सहायक ले जाने की अनुमति थी। मुख्य यात्री के साथ रेल यात्रा में जाने वाले पुरूष सहायक की आयु सीमा न्यूनतम 21 वर्ष से 50 वर्ष तक रखी गई है। इसके साथ ही सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक भी योजना का लाभ उठा सकेगे। इससे पूर्व सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक योजना का लाभ उठाने के लिये पात्र नहीं थे। तीर्थ यात्रा योजना में हवाई एवं रेल मार्ग पर 5-5 प्रतिशत सीटे पत्रकारों के लिए आरक्षित की गई है। योजना का लाभ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के पत्रकार ले सकेगे। यात्रा से जुडे़ सभी अधिकारी एवं यात्रियों के साथ गए हुए अधिकारी एवं कार्मिक व्हाटसअप ग्रुप के माध्यम से जुडे़ रहेगे, ताकि उनके बीच समन्वय बना रहे। इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा। संयुक्त शासन सचिव या सहायक शासन सचिव को इस नियन्त्रण कक्ष का नोडल अधिकारी नियुक्ति किया जाएगा। इधर, देवस्थान एवं पर्यटन मंत्री ने देवस्थान विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि तीर्थ यात्रा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए जिला कलेक्टरों से समन्वय स्थापित कर हर जिले में प्रेस वार्ता आयोजित करवाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए है कि योजना का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक भी इसकी जानकारी पहुंचे। किन्ही परिस्थितियों में रेल एवं हवाई यात्रा के दौरान स्थान रिक्त रहने पर आवश्यकता अनुसार ऐसे इच्छुक पात्र व्यक्ति जिन्होंने आवेदन नहीं किया है, लेकिन यात्रा के आवेदन के पात्र है, ऐसे व्यक्ति को रिक्त रही सीटों पर राज्य स्तरीय अनुमोदन उपरान्त भिजवाया जा सकेगा। हवाई यात्रा के दौरान 40 यात्रियों पर 1 अनुरक्षक 40 से 80 यात्रियों के लिए 2 एवं 80 से ज्यादा वरिष्ठ यात्रियों के लिए 3 अनुरक्षक जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...