शुक्रवार, 28 जून 2019

बाजरा उत्पादन की उन्नत कृषि तकनीक के तरीके बताए

बाड़मेर, 28 जून। केयर्न एवं बायफ की ओर से संचालित बाडमेर उन्नति परियोजना के अन्तर्गत केयर्न सी. इ. सी. केन्द्र पर एक दिवसीय बाजरा उत्पादन एवं बागवानी प्रषिक्षण आयोजन किया गया। इस  दौरान आचार्य कृषि अनुसंधान केन्द्र बीकानेर के डॉ. पी. एस. शेखावत ने किसानो को बाजरा उत्पादन की वैज्ञानिक विधि से उन्नत खेती के बारे विस्तार जानकारी दी।
इस दौरान डा. पी.एस.शेखावत ने कहा कि खेती मे नये अनुसंधानो का अनुकरण करते हुए कम पानी, कम लागत एवं कम समय में पकने वाली किस्मों को अपनाना चाहिए। ताकि किसानो की आमदनी में वृद्धि हो सके। कम खर्चे में अधिक उत्पादन लेने के तरीके बताएं। उन्हांेने बाजरा फसल में सावधानियों के बारे विस्तार से किसानो के साथ संवाद किया गया। उन्हांेने कहा कि बिजाई से पहले खेत की अच्छी तरह तैयारी करके बीज को उपचारित करके बोये, ताकि कीट एवं व्याधि को नियंत्रण किया जा सकेे। उन्हांेने कहा कि गर्मी में खेत की गहरी जुताइ से खेत का पानी खेत में समायोजित हो जाता है। फसल को पोषक तत्वो कब देना है, कौन से देने है ओर कब देने है उसके बारे में जानकारी दी। बागवानी कृषि अनुसंधान केन्द्र बीकानेर के सह आचार्य डॉ. राजेन्द्र सिंह ने अनार उत्पादन तकनीक के बारे में किसानो को विस्तार से बताया। उन्हांेने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड से भूमि के अन्दर कौन से पोषक तत्व है ओर कौन से पोषक तत्वो की कमी है, उसका पता चलता है। डॉ सिंह ने फलदार पौधो से होने वाले लाभ के बारे में बताया। केयर्न के सी एस आर से वैष्णवी मेडम ने कहा कि किसानो को उन्नत तरीके से खेती करनी चाहिए। कम्पनी बायफ संस्था के माध्यम से आपके गांव तक वैज्ञानिक विधि की जानकारी किसानो तक पहुंचाने का कार्य करती है। ताकि किसान की आमदनी को बढाया जा सके। बायफ से डॉ. राधवेन्द्र दुबे ने केयर्न द्वारा संचालित परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा की यह परियोजना किसानो के लिए नयी नयी तकनीक से उत्पादन को बढाने के तरीके सिखाती है।कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी नगीन पटेल ने किया। इसमंे भाडखा, चोखला, कोसरिया, काउखेडा, माडपुरा, माडपुरा सानी, बांदरा, छीतर का पार, बांडातालर के किसानों ने भाग लिया। बायफ से संकुल प्रभारी रहिमखान पठान, हरखाराम उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...