शुक्रवार, 15 मार्च 2019

निष्पक्ष लोकसभा चुनाव के लिए सजग रहकर गंभीरता से जिम्मेदारी निभाएं: गुप्ता

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने की लोकसभा चुनाव की तैयारियांे की समीक्षा

बाड़मेर, 15 मार्च। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ग से लोकसभा चुनाव करवाने के लिए सजग रहकर गंभीरता से अपनी जिम्मेदारी निभाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे लोकसभा चुनाव की तैयारियांे की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही। समीक्षा बैठक मंे बाड़मेर जिले के सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियांे के साथ विभिन्न प्रकोष्ठांे से जुडे़ विभागीय कार्मिक उपस्थित रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने कहा कि लोकसभा चुनाव को बेहतरीन व्यवस्था से संपन्न करवाना सबका दायित्व है। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाने के साथ समस्त कार्मिक निष्पक्ष होकर चुनाव कार्य संपादित करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने कहा कि समस्त प्रकोष्ठ प्रभारी उनको सौंपे गए कार्याें की कार्य योजना तैयार कर नियमित रूप से प्रगति की समीक्षा करते हुए क्रियान्विति सुनिश्चित करवाएं। उन्हांेने कहा कि जिला स्तर पर प्रत्येक शुक्रवार को दोपहर 3.30 बजे प्रकोष्ठांे की ओर से संपादित किए जाने वाले कार्याें की प्रगति की समीक्षा की जाएगी। लोकसभा चुनाव के दौरान सतर्कता दलांे की ओर से नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने जिले मंे समय-समय पर आयोजित हो रहे मेलों एवं अन्य आयोजनांे के दौरान वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने इस दौरान लोकसभा चुनाव को लेकर गठित विभिन्न प्रकोष्ठांे की ओर से संपादित किए जा रहे कार्याें की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्हांेने उपखंड अधिकारियांे शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए संदिग्ध व्यक्तियांे को पाबंद करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने संबंधित उपखंड अधिकारियांे को अधिकाधिक मतदान केन्द्रांे का निरीक्षण करने, शत प्रतिशत क्रिटिकल मतदान केन्द्रांे के निरीक्षण, मतदाता सूचियांे की समुचित तैयारी तथा मतदान केन्द्रांे पर समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि अगर किसी मतदान केन्द्र पर विद्युत कनेक्शन नहीं है तो जिला स्तर पर सूचना भिजवाएं, ताकि विद्युत कनेक्शन करवाया जा सके। उन्हांेने कहा कि लोकसभा चुनाव के दौरान यह सुनिश्चित हो कि समस्त प्रकार का भुगतान संबंधित खाते मंे आनलाइन स्थानांतरित किया जाए। पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी ने लोकसभा चुनाव को लेकर पुलिस विभाग की ओर से की गई तैयारियांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने लोकसभा चुनाव संबंधित प्लान, विभिन्न दलांे के गठन एवं अन्य व्यवस्थाआंे के बारे मंे अवगत कराया। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप के तहत चलाई जा रही विभिन्न गतिविधियांे एवं प्रशिक्षण की प्रस्तावित कार्य योजना के बारे मंे बताया। इस दौरान कोषाधिकारी दिनेश बारहठ ने कहा कि सतर्कता दल जब्ती की कार्रवाई करते समय वीडियोग्राफी करवाने के साथ संबंधित व्यक्ति को अपील अधिकारी के बारे मंे जानकारी दें। बैठक के दौरान उप वन संरक्षक विक्रम प्रधान केसरी, राजस्व अपील अधिकारी नखतदान, भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक खीमसिंह भाटी, जिला रसद अधिकारी सुरेन्द्रसिंह, जिला परिवहन अधिकारी टीकूराम पूनड़ समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...