मंगलवार, 26 मार्च 2019

मतदान अधिकारियांे के प्रशिक्षण का जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया निरीक्षण


मतदान अधिकारियांे को गंभीरता से अपने दायित्वांे का निवर्हन करने के निर्देश

                बाड़मेर, 26 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने मंगलवार को शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान मंे मतदान अधिकारियांे के लोकसभा चुनाव संबंधित प्रशिक्षण का निरीक्षण किया। उन्हांेने मतदान अधिकारियांे को गंभीरता से अपने दायित्वांे का निवर्हन करने के निर्देश दिए।
                जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने मतदान अधिकारियांे को लोकसभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक रूप से करवाने के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से दिए गए निर्देशांे का भली भांति अध्ययन करने एवं प्रशिक्षण के दौरान बताई गई जानकारियांे को गंभीरता से सुनते हुए उस पर अमल करने के लिए कहा। उन्हांेने प्रशिक्षण के विविध पहलूआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि मतदान प्रक्रिया मंे सबको जिम्मेदारी एवं आपसी समन्वय से कार्य करना है। जिला निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने प्रशिक्षणार्थियांे से कहा कि मतदान केन्द्रांे मंे वीवीपेट को सूरज के सीधे धूप, अधिक रोशनी और गर्मी से भी सुरक्षित रखते हुए उचित स्थान का चयन करना होगा। इसके अलावा मतदान केन्द्र में बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपेट को चुनाव आयोग के निर्देशानुसार व्यवस्थित रखना चाहिए, ताकि मतदाताओं के आने-जाने में बाधा उत्पन्न नहीं हो। उन्होंने कहा कि मतदान प्रारंभ होने के पूर्व निर्धारित समय में मॉकपोल करवा लें। पोलिंग कम्पाटमेंट में ही मॉकपोल करवाना चाहिए। मॉकपोल के बाद ईवीएम की सीआरसी करने के साथ निर्धारित प्रपत्र में इसकी रिपोर्ट भी तैयार करें। उन्हांेने प्रत्येक प्रशिक्षणार्थियांे को ईवीएम एवं वीवीपेट का स्वयं संचालन करने देखने एवं मतदान तिथि से पूर्व एवं मतदान तिथि को की जाने वाली समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू ने लोकसभा चुनाव संबंधित प्रशिक्षण संबंधित कार्य योजना एवं व्यवस्थाआंे के बारे मंे जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...