शनिवार, 5 जनवरी 2019

प्रभावी मोनेटरिंग के साथ अधिकाधिक श्रमिकांे को नियोजित करेंः गुप्ता

- प्रत्येक ग्राम पंचायत मंे कम से कम एक सामुदायिक कार्य प्रारंभ करने के निर्देश।

         बाड़मेर, 05 जनवरी। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने शनिवार को मनरेगा एवं अन्य विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियांे को नियमित रूप से प्रभावी मोनेटरिंग के साथ अधिकाधिक श्रमिकांे को नियोजित करने के निर्देश दिए।
कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित बैठक के दौरान जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत मंे एक से कम एक सामुदायिक कार्य आवश्यक रूप से प्रारंभ किया जाए। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि सबको रोजगार उपलब्ध करवाया जाए। उन्हांेने स्वीकृत कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि विकास अधिकारी ग्राम पंचायत वार विकास कार्याें की प्रगति की समीक्षा करें। मनरेगा मंे अधिकाधिक श्रमिकांे को नियोजित किया जाए। कोई भी ऐसी ग्राम पंचायत ऐसी नहीं रहनी चाहिए, जहां पर कार्य प्रारंभ नहीं हो। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियांे से ग्राम पंचायतवार स्वीकृत एवं प्रगतिरत कार्याें की विस्तार से जानकारी ली। उन्हांेने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्याें को पूर्ण करवाने के लिए प्राथमिकता से मस्टररोल जारी किए जाए। उन्हांेने बकाया कार्याें के कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र एवं उपयोगिता प्रमाण पत्र भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र पहुंचने पर तत्काल समायोजन किया जाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने विकास अधिकारियांे के पास आने वाले शिकायतांे का त्वरित निस्तारण करने के लिए कहा। इससे पहले जिला कलक्टर गुप्ता ने बैठक मंे उपस्थित कार्मिकांे को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए बेहतरीन कार्य करने के निर्देश दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने काम मांगो अभियान के विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि श्रमिकांे को नियोजित करने के लिए तुरंत मस्टररोल जारी किए जाए। उन्हांेने कहा कि अधूरे कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण कराया जाए। उन्हांेने मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, गुरू गोलवलकर समेत विभिन्न ग्रामीण विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए विकास अधिकारियांे को आवश्यक निर्देश दिए। अधिशाषी अभियंता भेराराम बिश्नोई ने जीयो टेगिंग के बारे मंे जानकारी दी। इस दौरान परियोजना अधिकारी लेखा मेवाराम बालन, अधीक्षण अभियंता बलवीरसिंह, लेखाधिकारी ताराचंद चौहान,सहायक सांख्यिकी अधिकारी नखताराम समेत विभिन्न पंचायत समिति के विकास अधिकारी एवं तकनीकी अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...