शनिवार, 5 जनवरी 2019

ग्राम पंचायत मुख्यालय पर 20 जनवरी तक चलेगा काम मांगों विशेष अभियान

बाड़मेर, 05 जनवरी। महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत समस्त ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर नवीन जॉब कार्ड जारी करने, जारी जॉब कार्ड का सत्यापन के लिए 20 जनवरी तक प्रत्येक ग्राम मुख्यालय पर काम मांगों का विशेष अभियान के रूप में दो दिवसीय रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा। 
       जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि रोजगार दिवस के दौरान महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत फार्म नंबर 6 उपलब्ध कराने के साथ उसकी दिनांकित रसीद भी आवश्यक रूप से आवेदनकर्ता को उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि वंचित ग्रामीण परिवार जो अकुशल कार्य करने के इच्छुक है को नवीन जॉब कार्ड जारी किए जाएंगे। दो दिवसीय शिविर के पश्चात प्रत्येक गुरूवार को नियमित रूप से रोजगार दिवस मनाया जाना सुनिश्चित करने एवं रोजगार दिवस की प्रगति की समीक्षा करने के निर्देश प्रदान किए हैं। उन्होेंने बताया कि किसी भी स्तर पर योजना के क्रियान्वयन में कौताही पाई जाती है तो संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। जिला कलक्टर गुप्ता ने बताया कि विशेष शिविरों के दौरान श्रमिकों को महात्मा गांधी नरेगा योजना से संबंधित अधिकारों की जानकारी देने, रोजगार के इच्छुक परिवारों को फार्म नं. 6 भरवाकर रसीद प्रदान करने श्रमिकों के जॉबकार्ड पंजीकरण, संशोधन एवं अपडेशन करने, प्राप्त शिकायतों को निस्तारण, प्रगतिरत एवं पूर्ण कार्यों पर नागरिक सूचना बोर्ड लगाने, योजना के क्रियान्वयन में पारदर्शिता सहित श्रमिक कल्याण मण्डल की ओर संचालित शुभ शक्ति योजना, कौशल विकास योजना, भविष्य सुरक्षा योजना, हिताधिकारी सामान्य एवं दुर्घटना में मृत्यु या घायल होने के दशा में सहायता योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अनेक श्रमिकों के हितार्थ जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...