सोमवार, 28 जनवरी 2019

नशा मुक्ति अभियान एवं एनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए विभाग करेगा हर संभव प्रयास - सीएमएचओ

एनीमिया एवं नशा मुक्त बनेगा बाड़मेर, अभियान की तैयारियां हुई पूरी

बाड़मेर, 28 जनवरी। नशा मुक्त अभियान एवं एनीमिया मुक्त राजस्थान के लिए चिकित्सा विभाग हर संभव प्रयास करेगा। ये विचार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने आज सोमवार को मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी, कार्यालय के स्वास्थ्य भवन सभागार में प्रेस कॉन्फ्रेन्ंस में मीडिया को सम्बोधित कर रहे थे।
स्वास्थ्य भवन सभागार में प्रेस कॉन्फ्रेन्ंस को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने कहा कि नशा मुक्ति अभियान एवं एनीमिया मुक्त राजस्थान का शुभारम्भ 30 जनवरी 2019 से जिले में होने जा रहा है। जिसके लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। जिला प्रशासन के निर्देशानुसार अभियानों में शिक्षा विभाग, पुलिस विभाग, आबकारी विभाग और आईसीडीएस सहित अन्य विभागों का भी सहयोग एवं योगदान रहेगा। स्वास्थ्य विभाग 6 माह से 19 वर्ष तक के बच्चों को नीली, गुलाबी गोली एवं सीरप के माध्यम से एनीमिया मुक्त राजस्थान बनाने में अपनी भूमिका निभायेगा तथा साथ ही नशा मुक्ति अभियान के तहत नशा करने वालों को नशे से दूर रखने के लिए जागरूक कर उन्हें नशा न करने की शपथ दिलाई जायेगी।
सीएमएचओ ने बताया कि नशा मुक्ति अभियान के तहत सरकारी कार्यालयों, विद्यालय, कॉलेज, अस्पताल, आंगनबाडी केन्द्रो, पुलिस थानों, पंचायती राज संस्थाओं आदि को तंबाकू मुक्त एवं नशा मुक्त  क्षेत्र के रूप में विकसित किया जायेगा। सभी शिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थियों को नशा मुक्ति के लिए सेंसेंटाईज किया जायेगा। इन संस्थाओं में 100 गज के दायरे में नशीले पदार्थेा के प्रतिबंध की पालना अति आवश्यक रूप से सुनिश्चित की जाएगी। रात आठ बजे बाद शराब की बिक्री प्रतिबंध की पालना सुनिश्चित की जाएगी और बियर बार आदि को तंबाकू मुक्त किया जाएगा।
चौधरी ने बताया कि एनीमिया से मुक्ति के लिए पोष्टिक आहार लेने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग व शिक्षा विभाग के साथ मिलकर जागरूक किया जायेगा एवं 6 माह के बच्चों से 19 वर्ष तक किशोर-किशारियों व गर्भवती महिलाओं को खून की कमी पूरी करने की लिए आईएफए नीली-गुलाबी  गोलियां एव सीरप जरूरतमंदो तक पहुंचायी जायेगी। उन्होनें बताया कि आईएफए नीली-गुलाबी गोली की 5 से 19 वर्ष आयु वर्ग के लिए विद्यालयों में सप्लाई की गई है तथा 6 माह से  5 वर्ष आयु वर्ग के लिए सीरप आंगनबाडी केन्द्रों पर उपलब्ध रहेगी। उन्होनें बताया इसके साथ ही 15 से 49 वर्ष तक की गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा एनीमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के तहत लाभान्वित कर एनीमिया मुक्त बाड़मेर बनाने में हर संभव प्रयास किया जायेगा। इस दौरान डिप्टी सीएमएचओ डॉ. पीसी दीपन, अति0 सीएमएचओ डॉ. सताराम भाखर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक सचिन भार्गव व जिला आईईसी समन्वयक लखनसिंह लोधा मौजूद रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...