मंगलवार, 1 जनवरी 2019

अधिकारी संवेदनशीलता से कार्य कर आमजन को राहत पहुंचाएं: गुप्ता


मतदाता सूचियांे के पुनरीक्षण कार्यक्रम की प्रभावी क्रियान्वति सुनिश्चित करने के निर्देश

                बाड़मेर, 01 जनवरी। अधिकारी सकारात्मक दृष्टिकोण एवं संवेदनशीलता से कार्य करते हुए आमजन को राहत पहुंचाए। मतदाता सूचियांे के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की प्रभावी क्रियान्विति सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने मंगलवार को जिला मुख्यालय पर उपखंड अधिकारियांे, तहसीलदारांे एवं उप तहसीलदारांे की बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी बूथवार पंजीकृत युवा मतदाताओं की संख्या निर्धारित कर बीएलओ को लक्ष्य आवंटित करें। विशेष रूप से युवाआंे, महिलाआंे एवं दिव्यांग मतदाताआंे के पंजीकरण के लिए बीएलओ की बैठक आयोजित करके आवश्यक निर्देश दिए जाए। उन्हांेने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा निर्वाचन विभाग के आनलाइन साफ्टवेयर की सूची का बूथवार मिलान किया जाएं। उपखंड अधिकारी व्यक्तिगत रूप से मोनेटरिंग के साथ तहसीलदार, ब्लाक लेवल अधिकारी, सुपरवाइजर के माध्यम से प्रभावी पर्यवेक्षण करते हुए आवंटित लक्ष्यांे की प्राप्ति समय पर करना सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि बीएलओ से निर्धारित कार्य पूर्ण होने संबंधित प्रमाण पत्र लिया जाए। जिला कलक्टर ने केम्पस एम्बेसेडर की सूचना भिजवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि बीएलओ घर-घर पहुंचकर निर्वाचन संबंधित सूचनाआंे के साथ नाम जोड़ने एवं हटाने की नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें।
                जिला कलक्टर गुप्ता ने कृषि आदान अनुदान की सूचियांे के कार्य को संवेदनशीलता तथा गंभीरता से निष्पादित करते हुए आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि उपखंड अधिकारी स्वयं इस कार्य की मोनेटरिंग करते हुए संवत 2074 की सूचियां 15 जनवरी तक आवश्यक रूप से भिजवाएं। इससे पहले उन्हांेने विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक संपादित करवाने के लिए अधिकारियांे एवं कार्मिकांे का आभार जताया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने मतदाता सूचियांे के पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि फार्म संख्या 7 के माध्यम से हटाए गए मतदाताआंे की सूचना प्रति सप्ताह भिजवाई जाए। उन्हांेने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी आवश्यक सूचनाआंे के संकलन एवं अपडेशन का कार्य समय पर कर लेवें, ताकि लोकसभा चुनाव के दौरान किसी तरह की दिक्कत नहीं आएं। उन्हांेने कृषि आदान अनुदान की सूचियांे के डुप्लीकेशन के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए इसको प्राथमिकता करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने ब्रेललिपि मंे मतदाता फोटो पर्चियांे के संबंध मंे पंजीकृत मतदाताआंे का सत्यापन करवाकर ईआरएमएस पर सूचना अपडेट करवाने, ग्राम एवं वार्ड सभाआंे के आयोजन, एनजीआरएस पोर्टल पर लंबित शिकायतांे, राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोहपूर्वक मनाने एवं विधानसभा चुनाव के संबंधित लंबित प्रकरणांे के बारे मंे जानकारी दी।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...