शुक्रवार, 18 जनवरी 2019

सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम मंे 40.27 करोड़ की स्वीकृतियां जारी


बाड़मेर जिले की पांच पंचायत समितियांे मंे 237 विकास कार्य स्वीकृत

                बाड़मेर, 18 जनवरी। बाड़मेर जिले मंे सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत पांच पंचायत समितियांे मंे 40.27 करोड़ की लागत के 237 विकास कार्य स्वीकृत किए गए हैं। स्वीकृत कार्याें मंे आधारभूत सुविधाआंे सड़क पेयजल, चिकित्सा, शिक्षा एवं खेलकूद विकास से जुड़े कार्य शामिल है।
                जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत डामर सड़क के 9 कार्याें के लिए 867 लाख,सरहदी इलाकांे मंे जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पाइप लाइन बिछाने, ओपन वैल, टयूबवैल, बेरी, हैडपंप, जीएलआर, पशु खेलियांे के 85 कार्याें के लिए 1037.90 लाख, स्वास्थ्य सेवाआंे के 14 कार्याें के लिए 270 लाख, पशु चिकित्सालय के 3 कार्याें के लिए 45 लाख, आंगनबाड़ी निर्माण के 2 कार्याें के लिए 14 लाख, कौशल विकास एवं किसानांे को उन्नत खेती के तौर तरीकांे से रूबरू कराने संबंधित प्रशिक्षण के लिए 25 लाख, शिक्षा क्षेत्र मंे कक्षा कक्ष, लाइब्रेरी, कंप्यूटर कक्ष समेत अन्य आधारभूत सुविधाआंे के विस्तार के 94 कार्यांे के लिए 953.50 लाख, खेलकूद गतिविधियांे के विकास संबंधित 13 कार्याें के लिए 130 लाख, अन्य 5 कार्याें के लिए 85 लाख, बीएडीपी के तहत पूर्व मंे निर्माण सड़क एवं पेयजल कार्याें की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए 225 लाख, सरहदी इलाकांे मंे सुरक्षा से जुड़ी सड़क निर्माण के दो कार्याें के लिए 375 लाख रूपए की प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी की गई है। उन्हांेने बताया कि संबंधित कार्यकारी एजंेसिंयों को कार्याें की तकनीकी स्वीकृतियां अतिशीघ्र भिजवाने के निर्देश दिए गए है।
पांच हैल्थ सब सेंटर बनेंगे : सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत अमी का पार, करीम का पार, सजन का पार, मेकनवाला एवं अभे का पार मंे हैल्थ सब सेंटर का निर्माण होगा। इससे सरहदी इलाकांे मंे रहने वाले ग्रामीणांे को स्थानीय स्तर पर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी।
सरहदी इलाकांे मंे 4 लेबर रूम : भलगांव, जानपालिया, गौहड़ का तला एवं बावरवाला मंे लेबर रूम बनाए जाएंगे। इससे सरहदी इलाकांे मंे चिकित्सा सेवाआंे मंे इजाफा होगा।
गडरारोड़ मंे चिकित्सा सेवाआंे के विस्तार पर खर्च होंगे 1.25 करोड़ : गडरारोड़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मंे चिकित्सकांे के आवास, आपरेशन थियेटर एवं अन्य विकास कार्याें पर 1.25 करोड़ रूपए खर्च होंगे। यहां मोर्चरी निर्माण के लिए 20 लाख की स्वीकृति जारी की गई है। इसी तरह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जैसिंधर स्टेशन मंे स्टाफ आवास के लिए 15 लाख की स्वीकृति जारी की गई है।
सुरक्षा तंत्र होगा मजबूत : सरहदी इलाकांे मंे सीमा सुरक्षा बल की सीमा चौकियांे को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए 375 लाख की स्वीकृति जारी की गई है। सरहदी इलाकांे मंे सड़कांे का निर्माण होने से सुरक्षा तंत्र को मजबूती मिलेगी।
ग्रामीण इलाकांे मंे खेलकूद सुविधाआंे का विस्तार : सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत युवाआंे को खेलकूद से जोड़ने के लिए सुविधाआंे के विस्तार से जुड़े कार्याें को भी प्राथमिकता दी गई है। इसके लिए स्टेडियम एवं जिम एवं बास्केटबाल मैदान का निर्माण कराया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...