मंगलवार, 13 नवंबर 2018

चुनाव भयमुक्त, निष्पक्ष एवं पारदर्शी हो - व्यय पर्यवेक्षक


                बाड़मेर, 13 नवम्बर। विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक काजी सुहैल अनीस अहमद एवं विभोर बदोनी ने बाड़मेर जिला मुख्यालय पर मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल में चुनाव में लगे अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी एवं उम्मीदवारों की ओर से किये जा रहे व्यय को खर्चें में शामिल करने के संबंध में अब तक की गई कार्यवाही की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। 
                इस दौरान व्यय पर्यवेक्षक काजी सुहैल अनीस अहमद ने कहा कि निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप विधानसभा चुनाव का कार्य अच्छा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदाता को वोट देने का अवसर मिले, जिसमें कोई बाधा पैदा नही होनी चाहिए। चुनाव निष्पक्ष, स्वतंत्र, भयमुक्त एवं पारदर्शी होने चाहिए। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने के  निर्देश दिए। उन्होने कहा कि आप सभी अच्छा कार्य कर रहे है और इस जज्बे को आगे भी जारी रखे व चुनाव प्रक्रिया से संबंधित किसी प्रकार की शंका समाधान के लिए सम्पर्क किया जा सकता है। व्यय पर्यवेक्षक विभोर बदोनी ने फ्लाइंग स्क्वायड, एसएसटी की प्रतिदिन रिपोर्ट लेने, नाका और चेक पोस्ट्स पर प्रभावी निगरानी और उनकी वीडियोग्राफी करवाने, आपत्तिजनक मोबाइल संदेशों के प्रति जनता को जागरूक करने सहित अन्य विषयों पर अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी हासिल करते  हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने सभी अधिकारियों से आपसी समन्वय बनाये रखने के निर्देश दिए।      
                इस दौरान नोडल अधिकारियों से प्रतिदिन टीमों की ओर से भेजी जानेे वाली रिपोर्टिंग, असाधारण बिक्री पर नजर रखने, स्टॉक की नियमित मॉनिटरिंग, अवैध शराब सहित अन्य कार्यो के तहत अब तक की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की गई ।
                इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि बाड़मेर जिले में आचार संहिता की घोषणा के साथ ही वीवीटी, एफएसटी, फ्लाईंग स्कोड तथा आदर्श आचार संहिता प्रकोष्ठों को सक्रिय कर दिया गया था। साथ ही आदर्श आचार संहिता की पालना करवाई जा रही है। विभिन्न बैंको में अधिक राशि के लेनदेन की सूचना भी प्राप्त की जा रही है। उन्होंने बताया कि विधानसभा आम चुनाव के लिये जिला मुख्यालय पर नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ सभी आरओ स्तर पर  नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये है। मतदाताओं को जागरूक करने के लिये स्वीप कार्यक्रम के तहत जागृति पैदा करने एवं 7 दिसम्बर को अधिक से अधिक मतदान हो, इसके लिये विभिन्न प्रकार की गतिविधियां, रंगोली, पोस्टर प्रतियोगिता, शपथ लेना, हस्ताक्षर अभियान, रैलियां आयोजित की गई है तथा संकल्प पत्र भरवाने का कार्य करवाया जा रहा है।
                इस अवसर पर राजस्व अपील अधिकारी रामदेव गोयल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों, मोनेटरिंग, प्रशिक्षण तथा नवाचारों के बारे मे जानकारी दी। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालुराम, कोषाधिकारी दिनेश बाहरठ, रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी एव सर्तकता दलों के प्रभरी भी मौजूद रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...