शुक्रवार, 7 सितंबर 2018

जिला कलक्टर ने किया भामाशाह डिजिटल योजना शिविर का निरीक्षण


भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत बाड़मेर एवं बालोतरा में विशेष शिविरों का आयोजन
बाड़मेर, 07 सितंबर। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शुक्रवार को भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत बाड़मेर पंचायत समिति मुख्यालय पर आयोजित विशेष शिविर का निरीक्षण किया। उन्हांने शिविर में संपादित किए जा रहे कार्यां की जानकारी ली।
इस दौरान आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसवंत गौड़ ने बताया कि डिजिटल ताकत प्रत्येक परिवार तक पहुंचाने के लिए भामाशाह डिजिटल परिवार योजना प्रारंभ की गई है। इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में शामिल सभी परिवारों को स्मार्टफोन एवं इंटरनेट कनेक्शन के लिए दो किश्तां में 500-500 रूपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। उन्हांने बताया कि आर्थिक सहायता की प्रथम किश्त पात्र परिवारों की भामाशाह महिला मुखिया के खाते में जमा करवाई जाएगी। इसके लिए कोई आवेदन करने की जरूरत नहीं है। बैंक का सही खाता भामाशाह से जुड़ा होना जरूरी है, अगर आप कोई नया खाता जुड़वाना चाहे या जुड़े हुए खाते में परिवर्तन करवाना चाहें तो ई-मित्र पर जाकर करवा सकते है। उन्हांने बताया कि पात्र परिवार शिविरों में लगाए गए विभिन्न ऑपरेटर्स के काउन्टर से या फिर किसी भी दुकान से अपनी पसन्द की कंपनी का स्मार्टफोन लिया जा सकता है। इसी तरह शिविरां में उपस्थित किसी भी कंपनी के आपरेटर से इंटरनेट सेवाएं ले सकते है। उन्हांने बताया कि दूसरी किश्त लेने के लिए वर्तमान में चालू या नए स्मार्टफोन पर राज्य सरकार के मोबाइल एप ई-मित्र, भामाशाह वॉलेट, राजस्थान संपर्क, राज मेल डाउनलोड कर अपने स्मार्ट फोन को भामाशाह आई डी से रजिस्टर करने पर दूसरी किश्त भामाशाह खाते में हस्तान्तरित होगी। इस दौरान विकास अधिकारी कैलाश चौधरी, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक मोहनकुमारसिंह चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...