गुरुवार, 13 सितंबर 2018

जिला स्तरीय अटल सेवा केन्द्र में हुआ वीवीपेट मशीन का लाइव डेमोन्सट्रेशन


वीवीपेट को लेकर दिखा आमजन मंे उत्साह

                बाड़मेर, 13 सितंबर। विधानसभा चुनाव के दौरान ईवीएम के साथ वीवीपेट के इस्तेमाल को लेकर आमजन मंे खासा उत्साह देखा जा रहा है। आमजन मंे जागरूकता को लेकर गुरूवार को अटल सेवा केन्द्र में वीवीपेट मशीन का लाइव डेमोन्सट्रेशन करके दिखाया गया।
                जिला मुख्यालय पर अटल सेवा केन्द्र एवं पुलिस विभाग के जवानांे के प्रशिक्षण के दौरान प्रोफेसर मुकेश पचौरी एवं अंबालाल खत्री ने वीवीपेट के विविध पहलूआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीन के साथ वीवीपेट मशीन का इस्तेमाल होगा। इसमंे मतदान करने के बाद मतदाता अगले सात सैकंड तक स्क्रीन में यह देख सकता है कि उसने किस प्रत्याशी को वोट किया है। बटन मतदाता की मनचाही जगह पर दबा है अथवा नहीं। इस दौरान जन सुनवाई मंे विभिन्न स्थानांे से पहुंचे ग्रामीणांे ने ईवीएम से मतदान करने के साथ वीवीपेट की प्रक्रिया को जाना। उन्हांेने बताया कि इससे पारदर्शिता को बढ़ावा मिलने के साथ आमजन को यह पता चल जाता है कि उसका मत कौनसे उम्मीदवार को गया है। उन्हांेने चुनाव आयोग की इस नवीन पहल की सराहना की। इस दौरान जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने भी वीवीपेट मशीन के लाइव डेमोन्सट्रेशन को देखने के साथ अधिकारियांे एवं आमजन को इसका अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने मतदाताओं से वीवीपेट मशीन का अवलोकन करने की अपील की है। ताकि चुनाव के समय उन्हें मतदान करने में सुविधा हो। उन्होंने बताया कि समस्त विधान सभाओं के लिए कंट्रोल यूनिट, बैलेट एवं वीवीपीएटी मशीनें प्रदान कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जब कोई मत डाला जाता है तो अभ्यर्थी के क्रम संख्या नाम एवं प्रतीक वाली एक पर्ची पिं्रट होती है तथा 7 सेकेण्ड तक पारदर्शी खिड़की के माध्यम से सामने दिखती रहती है। उसके बाद यह पिं्रटेड पर्ची अपने आप कट जाती है और वीवीपीएटी के सील बंद ड्रॉफ-बॉक्स में गिर जाती है। उल्लेखनीय है कि बाड़मेर जिले मंे आमजन मंे वीवीपेट के प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मंे मोबाइल स्वीप वैन के जरिए जागरूकता गतिविधियां चलाई जा रही है।
क्या है वीवीपेट : वोटर वेरीफिएबल पेपर आडिट ट्रेल ईवीएम के साथ संबद्ध स्वतंत्र प्रणाली है, जिससे मतदाता यह सत्यापित कर सकते हैं कि उनके मत यथा अभिप्रेत डाले गए हैं। वीवीपीएटी में एक पिं्रटर और एक वीवीपीएटी स्टेटस डिस्प्लेट यूनिट (वीएसडीयू) होती है। वीवीपीएटी 15 वोल्ट की बैटरी पर चलती है। कंट्रोल यूनिट एवं वीएसडीयू पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी के पास रखी जाती है तथा बैलेट यूनिट एवं पिं्रटर को मतदान कंपार्टमेंट में रखा जाता है। बटन दबाकर मतदान करने पर निर्वाचक मतदान प्रकोष्ठ के अन्दर मतदान यूनिट के साथ रखे पिं्रटर की पारदर्शी खिडकी से पिं्रटर के ड्रॉप बाक्स में ऐसे कागज की पर्ची कटकर गिरने के पूर्व उस अभ्यर्थी का क्रम संख्यांक नाम और चिन्ह जिसे उसने अपना मत दिया है, कागज दर्शित करने वाली मुद्रित कागज की पर्ची देखने में समर्थ होगा।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...