बुधवार, 12 सितंबर 2018

विधानसभा चुनाव मंे पहली बार होगा वीवीपेट का इस्तेमाल


सात सेकेंड तक स्क्रीन में मतदाता देख सकेंगे कि उसने किस उम्मीदवार को वोट दिया है

                बाड़मेर, 12 सितंबर। आगामी विधानसभा चुनाव में ईवीएम के साथ वीवीपेट मशीन का इस्तेमाल होगा। इसमें मतदान करने के बाद मतदाता अगले सात सैकेंड तक स्क्रीन में यह देख पाएगा कि उसने किस प्रत्याशी को वोट किया है।
                जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव में ईवीएम मशीन के साथ वीवी पेट मशीन का उपयोग भी होगा। यह एक खास किस्म की मशीन है, जिसमें वोटिंग किए जाने के बाद मतदाता अगले सात सैकंड तक स्क्रीन में यह देख पाएगा कि उसने किस प्रत्याशी को वोट किया है। बटन मतदाता की मनचाही जगह पर दबा है अथवा नहीं। उन्हांेने बताया कि बाड़मेर जिले मंे वीपीपेट के संबंध मंे आमजन को जागरूक करने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र मंे स्वीप मोबाइल वैन चलाई जा रही है। इसके जरिए वीवीपेट मशीन का लाइव डेमोन्सट्रेशन भी करके दिखाया जा रहा है। वोटर वैरीफिकेशन पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के प्रयोग से मतदाताओं का भ्रम दूर करने में मदद मिलेगी। वोट डालने के बाद उसकी सत्यता को लेकर कई बार मतदाता के मन में शंका रहती है कि कहीं उसका वोट गलत चुनाव चिह्न पर तो नहीं चला गया। इसको दूर करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से वीवीपेट को लागू किया गया है। इस मशीन के जरिए मतदाता को प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह और नाम उसकी ओर से चुनी गई भाषा में दिखाई देगा। इससे मतदाता की जानकारी को पिं्रट करके मशीन में स्टोर कर लिया जाता है । उन्हांेने बताया कि जिले में विधानसभा चुनाव के दौरान शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने के प्रयास किए जा रहे है।
ऐसे काम करेगी वीवीपेटः ईवीएम के साथ एक पिं्रटर को जोड़ा जाता है। मतदाता जैसे ही किसी भी पार्टी को वोट करेगा तो संबंधित पार्टी को दिए गए वोट की पर्ची मशीन से निकलकर आएगी। यह पर्ची इस बात का प्रमाण होगी कि किस पार्टी को वोट किया गया है। बाद में यह पर्ची मशीन से जुड़े एक बॉक्स में जमा हो जाएगी, इसे मतदाता देख सकेंगे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...