बुधवार, 29 अगस्त 2018

बीएलओ गंभीरता से अपने उत्तरदायित्व निभाएं : नकाते


आमजन को ईवीएम वीवीपेट के बारे मंे विस्तार से जानकारी देने के निर्देश

                बाड़मेर, 29 अगस्त। विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से समय-समय पर दिए जा रहे निर्देशांे की क्रियान्विति सुनिश्चित करते हुए बीएलओ गंभीरता से अपने उत्तरदायित्व निभाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बुधवार को गुड़ामालानी मंे बीएलओ को संबोधित करते हुए यह बात कही।
                जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार ईवीएम वीवीपेट मशीन का उपयोग किया जाएगा। इसके बारे मंे चुनाव प्रक्रिया से जुड़े कार्मिकांे के साथ आमजन को भी इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वीवीपेट मशीन से इस बार मतदाता को मशीन की स्क्रीन पर यह भी पता चलेगा कि उसने किस प्रत्याशी का वोट किया है। मतदाता को 7 सैकेंड तक मशीन की स्क्रीन पर दिया गया वोट दिखाई पड़ेगा। यह मशीन बैलट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट से कनेक्ट होगी। उन्हांेने बताया कि जैसे ही मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेगा। वीवीपेट की स्क्रीन पर दिए गए मत की जानकारी अपने आप दिखाई देगी। ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन मतदाता के लिए बनाए गए बॉक्स में रखी होगी। कंट्रोल यूनिट मशीन कक्ष में बैठे आरओ के पास रहेगी। उन्हांेने इसके बारे मंे अधिकाधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्हांेने बताया कि स्वीप के तहत जिले मंे जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। जिला कलक्टर ने उपस्थित बीएलओ से अब तक संपादित किए गए कार्याें के बारे मंे जानकारी ली। इस दौरान गुड़ामालानी उपखंड अधिकारी मनमोहन व्यास, तहसीलदार समेत विभिन्न विभागीय उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...