शुक्रवार, 10 अगस्त 2018

ग्राम सभाआंे मंे शनिवार को होगा मतदाता सूचियांे का पठन


समस्त विधानसभा क्षेत्रांे में शनिवार को होगा ग्राम सभाओ का आयोजन

                बाड़मेर, 10 अगस्त। बाड़मेर जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रांे मंे आयोजित होने वाली ग्राम सभाआंे मंे मतदाता सूचियांे का पठन एवं सत्यापन किया जाएगा।
                जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि शनिवार को ग्राम सभाओं में संबंधित एईआरओ, ग्रामसेवक, पटवारी, पर्यवेक्षक, शाला प्रधान, संबंधित ग्राम पंचायत के बीएलओ, एएनएम, आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनी को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए है। इस दौरान मतदाता सूची मंे पंजीकृत स्थानांतरित, मृत मतदाताआंे का सत्यापन भी किया जाएगा। इसके अलावा मतदाता सूची मंे पंजीकृत दिव्यांगांे को चिन्हित कर सत्यापन कराया जाएगा। ताकि उनको सुविधापूर्वक मतदान के लिए आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा सके। उन्हांेने बताया कि द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 12 एवं 19 अगस्त को नए नाम जोड़ने-हटाने और संशोधन करने का काम किया जाएगा। इन तिथियों पर प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर बूथ लेवल अधिकारी सुबह 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। उन्हांेने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं आम मतदाताओं से अपील की है कि वे विशेष अभियान की तिथि 12 एवं 19 अगस्त को संबंधित मतदान केन्द्र पर पहुंचकर बूथ लेवल अधिकारी के पास उपलब्ध मतदाता सूची में अपना एवं अपने परिवार के योग्य सदस्यों का नाम मतदाता सूची में अंकित होने की पुष्टि कर लें और कोई संशोधन की जरूरत लगे तो अंतिम प्रकाशन से पूर्व वह भी करवा लें। उन्हांेने बताया कि 27 सितंबर को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा और वही मतदाता सूची चुनाव में काम ली जाएगी। इधर, स्वीप प्रभारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने बताया कि ग्राम सभाआंे का आयोजन करवाने के साथ मतदाता सूचियांे का पठन सुनिश्चित करवाने के लिए विकास अधिकारियांे को निर्देशित किया गया है। उन्हांेने बताया कि मतदान की योग्यता रखने वाले ऐसे भारतीय नागरिक जो 1 जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं, अपना नाम मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 6 में आवेदन कर बीएलओ को प्रस्तुत कर सकते है। इसके अलावा ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या अन्यत्र स्थानान्तरित हो गए हैं ऐसे नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए प्रपत्र 7 तथा मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि के संशोधन के लिए प्रपत्र 8 में आवेदन बीएलओ को प्रस्तुत करना होगा। उनके मुताबिक एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र के क्षेत्र से दूसरे मतदान केन्द्र के क्षेत्र में निवासरत मतदाता अपने क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम सम्मिलित किए जाने के लिए प्रारुप 8-क में आवेदन पत्र संबंधित बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्हांेने बताया कि निर्वाचन विभाग ने मतदाताओं को अपने वोट की जानकारी प्राप्त करने हेतु एसएमएस. की सुविधा दी है। अब कोई भी व्यक्ति वोटर आरजे स्पेस वोटर कार्ड नंबर लिखकर 9880999899 पर एसएमएस भेजकर अपने वोट की जानकारी ले सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...