सोमवार, 13 अगस्त 2018

शहादत को सलाम करने आज बनेगी 700 किमी लंबी मानव श्रृंखला


सरहदी जिलांे मंे मानव श्रृंखला के जरिए देंगे देश भक्ति एवं राष्ट्रीय एकता का संदेश

                बाड़मेर,13 अगस्त। अमर शहीदांे की शहादत को सलाम करने के लिए कल बाड़मेर समेत सरहदी चार जिलांे मंे करीब 700 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। राष्ट्र भक्ति की भावना को जन-जन मंे जागृत करने वाले देश के पहले कार्यक्रम मंे पांच लाख लोग शामिल होकर तिरंगा झंडा फहराते हुए शहीदांे की श्रद्वाजंलि देंगे। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे मानव श्रृंखला का हवाई निरीक्षण करने के साथ शहीदांे को श्रद्वाजंलि अर्पित करेगी।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि 14 अगस्त को प्रातः 11 बजे से बाड़मेर जिला मुख्यालय पर शहीद स्मारक से राष्ट्रीय राजमार्ग पर जैसलमेर जिले से सटे बरिवाड़ा गांव तक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी। कार्यक्रम का समापन दोपहर 1 बजे राष्ट्रगान के साथ होगा। इससे पहले शहीद स्मारक पर शहीदांे को पुष्पाजंलि अर्पित की जाएगी। इस कार्यक्रम मंे शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे मंगलवार को विशेष विमान से उत्तरलाई पहुंचेगी। इसके उपरांत मुख्यमंत्री हेलीकाप्टर से मानव श्रृंखला का निरीक्षण करेगी। इस दौरान मानव श्रृंखला पर पुष्प वर्षा की जाएगी। उन्हांेने बताया कि मानव श्रृंखला को लेकर जिला प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियां की गई है। शहादत को सलाम कार्यक्रम की तैयारियांे को लेकर सोमवार को जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते एवं पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्हांेने प्रस्तावित रूट चार्ज, यातायात, पेयजल एवं चिकित्सा व्यवस्था तथा अल्पाहार की सुव्यवस्थित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि समय-समय पर दिए गए निर्देशांे की पालना पूर्ण जिम्मेदारी करें, ताकि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप गरिमामय ढ़ग से कार्यक्रम आयोजित हो सके। जिला कलक्टर ने प्रत्येक एक एवं पांच किमी की दूरी पर तिरंगा झंडा लगाने, नियंत्रण कक्ष एवं चैक पोस्ट स्थापित करने के निर्देश दिए। इधर, प्रभारी सचिव श्रीमती श्रेया गुहा, जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते एवं पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने आमजन से देश भक्ति के इस कार्यक्रम मंे सक्रिय भागीदारी निभाने की अपील की है।
राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात डायवर्ट रहेगाः पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने बताया कि 14 अगस्त को प्रातः 9 बजे से राष्ट्रीय राजमार्ग पर रामजी का गोल से जैसलमेर जिले की सीमा तक वाहनांे की आवाजाही पर रोक रहेगी। इस दौरान सांचौर रोड़ पर रामजी का गोल से सिणधरी रोड़ पर यातायात को डायवर्ट किया जाएगा। इसी तरह जिला मुख्यालय पर चौहटन चौराहे से राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीएनसी चौराहे से जोधपुर के लिए वाहन जा सकेगे। उन्हांेने बताया कि जैसलमेर जाने वाले वाहन प्रातः 9 बजे से पहले जा सकेंगे। इसके उपरांत विशेष अनुमति वाले वाहन एवं शहादत को सलाम कार्यक्रम मंे शामिल होने वाले बैनर लगे वाहनांे को जाने की अनुमति होगी। बाड़मेर-जैसलमेर रोड़ पर प्रातः 10 बजे के बाद वाहनांे की आवाजाही पर पूर्णतया रोक रहेगी।
बाड़मेर मंे 200 फीट ऊंचाई से लहराएगा तिरंगाः शहादत को सलाम कार्यक्रम के दौरान बाड़मेर जिला मुख्यालय पर 200 फीट ऊंचा तिरंगा लहराएगा। इसके अलावा मानव श्रृंखला के निर्धारित मार्ग पर विभिन्न स्थानांे पर तिरंगे लहराएंगे।
भारत का थ्री डी मानचित्र रहेगा आकर्षण का केन्द्रः राजकीय अभियांत्रिकी विभाग का स्टाफ एवं छात्र 200 मीटर के तिरंगे के साथ शहादत को सलाम कार्यक्रम के भागीदार बनेंगे। प्राचार्य डा.संदीप रांकावत ने बताया कि महाविद्यालय के छात्र 125 गुना 125 फीट भारत के हस्तनिर्मित थ्री डी मानचित्र के साथ महाविद्यालय एवं केयर्न वेदांता का थ्री डी लोगो बनाएंगे। इस दृश्य को 14 एवं 15 अगस्त को देखा जा सकेगा।
पहली मर्तबा होगा ऐसा आयोजनः देश के इतिहास में राष्ट्र भक्ति की भावना को जन-जन में जागृत करने का यह पहला कार्यक्रम होगा। इसके माध्यम से अपनी जान की परवाह किए बगैर सीमा पर तैनात जांबाज सपूतों का आभार जताने के साथ उनकी हौसला अफजाई की जाएगी। जांबाज सैनिकों को इसके जरिए संदेश दिया जाएगा कि देश का बच्चा-बच्चा उनके साथ है।
लोक कलाकार रहेंगे आकर्षण का केन्द्रः मानव श्रृंखला मंे इंडियन आइडल मंे शामिल हो चुके बालोतरा के कलाकार के अलावा स्थानीय कलाकार, गेर नृत्य दल, रंगोली एवं रंगीन गुब्बारांे का समावेश रहेगा। इसके अलावा श्रृंगारित ऊंट भी लाए जाएंगे।
तीन हेलीकाप्टर आएंगे बाड़मेरः शहादत को सलाम कार्यक्रम मंे शामिल होने के लिए बाड़मेर जिले मंे तीन हेलीकाप्टर आएंगे। इनमंे से पहला हेलीकाप्टर मानव श्रृंखला का पुष्प वर्षा एवं गुलाल बरसाता हुआ निकलेगा। दूसरे हेलीकाप्टर मंे मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे मानव श्रृंखला का हवाई निरीक्षण करते हुए जैसलमेर जाएगी। इसके उपरांत तीसरे हेलीकाप्टर से एरियल फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी के साथ पुष्प वर्षा होगी।
दो सतर्कता दलांे का गठनः मानव श्रृंखला के सफल आयोजन को लेकर जिला कलक्टर ने एक आदेश जारी कर दो सतर्कता दल गठित किए है। जिला आबकारी अधिकारी देवेन्द्र दशोरा एवं कृषि विभाग के सहायक निदेशक पदमसिंह भाटी को इसका प्रभारी नियुक्त किया गया है। इसमंे प्रथम दल बाड़मेर एवं द्वितीय दल शिव क्षेत्र के रूट पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के निर्देशन मंे काम करेगा।
गौरव सेनानियांे की भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देशः जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को शहीद स्मारक शहीदांे की शहादत को सलाम पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन करवाने के साथ गौरव सेनानियांे को आमंत्रित करने के निर्देश दिए गए है। इस दौरान सेना एवं पुलिस बैंड के इंतजाम के साथ सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित करने के लिए कहा गया है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...