शुक्रवार, 27 जुलाई 2018

जिला कलक्टर का विद्यार्थियों से संवाद,मतदान प्रक्रिया से रूबरू कराया



इंट्रेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के तहत आयोजन

बाड़मेर, 27 जुलाई। युवा एवं नए मतदाताआंे को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने एवं उनकी अधिकाधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से चलाए जा रहे इंट्रेक्टिव स्कूल एंगेजमेंट परस्पर संवादात्मक स्कूली वचनबद्वता कार्यक्रम के तहत जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते शुक्रवार को रासीउमावि स्टेशन रोड़ मंे विद्यार्थियांे से रूबरू हुए। इस दौरान जिला कलक्टर नकाते ने विद्यार्थियांे से संवाद करते हुए उनको मतदान प्रक्रिया के विविध पहलूआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी।
 
इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य 14 से 17 वर्ष की आयु वाले भावी मतदाताआंे को निर्वाचन प्रक्रिया के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए संवेदनशील बनाना है। ताकि वे 18 वर्ष की उम्र पूरी होते ही अपना नाम मतदाता सूची मंे दर्ज करवा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी नकाते ने आह्वान किया कि पुनरीक्षण अभियान के तहत ऐसे लोग जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं और मतदाता सूची में नाम नहीं जुड़ा है, उनको जागरूक करने और मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में सब मिलकर प्रयास करें। इस दौरान विद्यार्थियांे को ईवीएम एवं वीवीपेट के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी गई। अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने निर्वाचन प्रक्रिया के बारे मंे विस्तार से अवगत कराया। इस दौरान प्राचार्य चेनाराम चौधरी के साथ विद्यालय स्टाफ एवं चुनाव विभाग के कार्मिक उपस्थित रहे।
ईवीएम के साथ वीवीपीएटी सेट की जानकारी : विद्यार्थियांे को ईवीएम से मतदान करने एवं वीवीपीएटी सेट के बारे मंे जानकारी दी गई। उनको ईवीएम मशीन के साथ वीवीपीएटी सेट वोटर वेरीफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल के माध्यम से बताया कि जब कोई मतदाता प्रत्याशी को ईवीएम मशीन का बटन दबाकर वोट देता है तो पास रखे वीवीपीएटी सेट पर उसकी ओर से दिया गया वोट 7 सेंकेंड तक दिखाई देगा कि उसने किस प्रत्याशी को वोट दिया है। सात सेकेंड के बाद वो पर्ची पेटी में गिर जाएगी। चुनाव आयोग की ओर से मतदान मंे पारदर्शिता लाने के लिए यह प्रक्रिया लागू की गई है।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...