सोमवार, 4 जून 2018

मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य में सहयोगी भूमिका निभाएंःबिश्नोई


                बाडमेर, 04 जून। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी. बिश्नोई ने अर्हता दिनांक एक जनवरी, 2018 के सन्दर्भ में मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में व्यापक जागरूकता संचार के लिए राजनैतिक दलों एवं मीडिया कर्मियों से हर संभव सहयोगी भूमिका निभाने का आहवान किया है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान पात्र युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में जुड़वाने, संशोधन तथा इससे संबंधित सभी गतिविधियों में सहयोग प्रदान करें। इस दौरान उन्होंने ईवीएम वोटर वेरीफेबल पेट के बारे में विस्तार के साथ जानकारी कराई।
                जिला मुख्यालय पर सोमवार को राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी बिश्नोई ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि बूथ लेवल अधिकारियों के साथ जनचेतना के इस काम में सहयोग के लिए अपनी ओर से बूथ लेवल असिस्टेन्ट (बीएलए) नियुक्त करने के लिए सूची शीघ्र उपलब्ध कराएं तथा अपने स्तर पर भी मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने, दुरस्त करने आदि के कामों में सहयोग करें। उन्होंने विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में बिन्दुवार विस्तृत जानकारी दी और अर्हता दिनांक एक जनवरी 2018 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं के नाम मतदाता सूचियों में जोड़ने के लिए विशेष प्रयासों पर जोर दिया। उन्होने बताया कि इसके लिए इन दिनों जिले में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर मतदाता के सत्यापन का कार्य करेेंगे तथा 21 जून से 20 जुलाई 2018 के मध्य मतदान केन्द्रों का सत्यापन एवं पुर्नगठन का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 31 जुलाई 2018 को किया जाएगा। 31 जुलाई से 21 अगस्त तक दावे एवं आपतियां प्राप्त की जाएगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों का ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर सोसाइटी के साथ बैठक आयोजित कर पठन एवं सत्यापन का कार्य 11 अगस्त एवं 18 अगस्त को किया जाएगा। राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे एवं आपतियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने की विशेष तिथिया 12 अगस्त एवं 19 अगस्त निर्धारित की गयी है। उनके मुताबिक 20 सितंबर से पूर्व दावे एवं आपतियों का निस्तारण किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि 26 सितम्बर से पूर्व डेटाबेस अपडेट करने, फोटोग्राफ मर्ज करने, कन्ट्रोल टेबलस् को अपडेट करने एवं पूरक की तैयारी एवं मुद्रण का कार्य किया जाकर 27 सितम्बर को मतदाता सूचियों का अन्तिम प्रकाशन किया जाएगा। बैठक के दौरान इंडियन नेशनल कांग्रेस के यज्ञदत्त जोशी, भारतीय जनता पार्टी के कैलाश कोटड़िया सहित विभिन्न प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...