मंगलवार, 26 जून 2018

परिवार कल्याण के तहत दंपति मोबिलाजेशन पखवाड़ा 27 जून से


                बाड़मेर, 26 जून। परिवार कल्याण के तहत योग्य दम्पतियों में सीमित परिवार एवं बच्चों में अन्तराल रखने के प्रति जन जागरूकता पैदा करने के लिए 27 जून से 10 जुलाई तक मोबिलाईजेशन पखवाड़ा एवं 11 जुलाई से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी ने बताया कि इसके तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित करके योग्य दम्पतियों में सीमित परिवार एवं बच्चों में अन्तराल रखने के लिए ‘‘एक सार्थक कल की शुरूआत, परिवार नियोजन के साथ’’ का संदेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मोबिलाइजेशन पखवाड़े के दौरान योग्य दंपति सम्पर्क अभियान संचालित किया जाएगा। इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनियां ,आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में सीमित परिवार के लाभ, विवाह की सही आयु, विवाह के पश्चात कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा एवं पहले एवं दूसरे बच्चे में तीन साल का अन्तर, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाओं, अंतरा गर्भ निरोधक इंजेक्शन, पुरूषों में परिवार नियोजन की सहभागिता एवं गर्भपात के बाद परिवार कल्याण सेवाओं के बारे में जनजागृति पैदा करेगी। उन्हांेने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जिला एवं ब्लॉक स्तर पर परिवार विकास मेलों का आयोजन किया जाएगा। परिवार विकास मेलों के माध्यम से परिवार नियोजन का संदेश आमजन तक पहुंचाया जाएगा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...