मंगलवार, 26 जून 2018

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों का चिन्हिकरण करने के निर्देश


                बाड़मेर, 26 जून। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के चिन्हीकरण की कार्यवाही के लिए संभागीय आयुक्त, जिला कलक्टर्स एवं जिला रसद अधिकारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। 
                खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की शासन सचिव श्रीमती मुग्धा सिन्हा की ओर से जारी किए गए निर्देशांे के अनुसार जिले का प्रभारी जिला रसद अधिकारी एवं संबंधित प्रबंधक, नागारिक आपूर्ति सहायक प्रभारी होंगे। चयनित प्रतिभागियों को चिन्हीकरण करने, आमुखीकरण की कार्यवाही आवश्यक रूप से पूरी करते हुए चिन्हित लाभार्थियों की सूची खाद्य विभाग को आवश्यक रूप से भिजवाने के निर्देश दिए गए है। निर्देशांे के अनुसार लाभार्थियों से संपर्क करके व्यवस्थित रूप से उन्हें मुख्यालय पर लाने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं योजनाबद्ध तरीके से की जाए। चयनित प्रतिभागियों को देय अन्य सुविधाएं गेहूं, चीनी, केरोसिन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ चयनित लाभार्थियों के विडियो क्लीप तैयार कर खाद्य विभाग को भिजवाने के लिए कहा गया है। निर्देशांे के मुताबिक लाभार्थियों का चयन करते समय अभियान में लाभान्वित परिवारों को उपयुक्त प्राथमिकता दी जाए तथा संभाग के सहभागियों के चयन में जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों तथा समस्त वर्गों को समुचित प्रतिनिधित्व दी जाए। श्रीमती सिन्हा ने जिला रसद अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लाभार्थियों के चयन के दौरान यह भी ध्यान रखें कि लाभार्थी न केवल कनेक्शनधारी हों बल्कि कनेक्शन का सक्रिय उपयोग कर रहा हो। लाभार्थियों की ओर से कनेक्शन तिथि से अब तक रिफिल करवाए गए सिलेण्डर्स की संख्या का भी ध्यान रखा जाए। शासन सचिव के मुताबिक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन्स ग्राम स्वराज अभियान प्रथम एवं द्वितीय में प्राथमिकता से रिलीज किए गए हैं तथा न्याय आपके द्वार अभियान में भी कनेक्शन्स दिए गए हैं। सहभागियों के चयन के दौरान जिले में तेल कम्पनियों के जिला नोडल अधिकारी का सहयोग भी लिया जाए, ताकि वास्तविक उपयोगकर्ता लाभार्थियों के चयन में सुविधा हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...