शुक्रवार, 9 मार्च 2018

अस्पताल मंे व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश, छात्रावास मंे स्वीकृत होगा टयूबवैल


जिला कलक्टर ने किया अस्पताल एवं विभिन्न छात्रावासांे का निरीक्षण

                बाड़मेर, 09 मार्च। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शुक्रवार को चौहटन कस्बे मंे सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, विभिन्न छात्रावासांे का निरीक्षण किया। उन्हांेने राजकीय चिकित्सालय मंे व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। इस दौरान समाज कल्याण छात्रावास मंे पानी की समस्या को देखते हुए जिला कलक्टर ने टयूबवैल स्वीकृति के निर्देश दिए।
                जिला कलेक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने आकस्मिक निरीक्षण के दौरान चौहटन के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मंे व्यवस्थाआंे की जानकारी ली। उन्हांेने गर्भवती महिलाओं को वितरण होने वाले आयरन सुक्रोज रिपोर्ट रजिस्टर की जांच करते हुए पीसीटीएस एंट्री करने एवं प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना से लाभांवित करने तथा ममता कार्ड रिपोर्ट में पूर्ण जानकारी रखने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर नकाते ने निःशुल्क दवा वितरण केंद्र का निरीक्षण कर कंप्यूटर पर ऑनलाइन स्टॉक को जांचा। उन्हांेने दवाई के स्टॉक में अंतर आने पर चिकित्साधिकारी गढ़वीर से स्टॉक की नियमित रूप से जांच करने तथा वेबसाइट अपडेट रखने के लिए कहा। उन्होंने ब्लॉक अधिकारियों को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौहटन में जननी सुरक्षा वार्ड का निरीक्षण करते हुए मरीजों के परिजनों के लिए भी ठहरने के लिए व्यवस्था करने की बात कही। इस दौरान अस्पताल में लपकों की ओर से मरीजों को परेशान करने की शिकायत पर उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र यादव को उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने रक्त जांच प्रयोगशाला के रजिस्टर की बारीकी से जांच कर परीक्षण करवाने वाले मरीजों को फोन लगवा कर स्थिति से रूबरू हुए।नकाते ने अस्पताल स्थित मोर्चरी में फैली गंदगी पर नाराजगी जताते हुए चिकित्साधिकारी को साफ सफाई रखवाने, कर्मचारियों को ड्रेस कोड जारी करने ,ड्यूटी चार्ट लगाने के निर्देश दिए। इसके पश्चात जिला कलक्टर ने डा. भीमराव अम्बेडकर समाज कल्याण छात्रावास एवं सावित्री बाई फुले कन्या छात्रावास का निरीक्षण किया। उन्हांेने छात्रावास मंे पेयजल समस्या से अवगत कराए जाने पर टयूबवैल स्वीकृति के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने बालिकाओं से सुरक्षा ,भोजन एवं अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। जिला कलक्टर ने बालिकाओं के लिए खेलकूद सामग्री, बैडमिंटन , इंडोर गेम्स की सामग्री उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने बालिकाओं के लिए वाटरकूलर लगवाने एवं छात्रावास मंे सैनिटरी पेड मशीन लगवाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र यादव, विकास अधिकारी हनुवीरसिंह, जीतेन्द्रसिंह, तहसीलदार तुलछाराम, ग्रामसेवक झामनसिंह समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इसके उपरांत जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कापराउ मंे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास एवं मनरेगा के तहत निर्मित टांके का अवलोकन किया। उन्हांेने आवास की लाभार्थी कमला से आवास निर्माण के बारे मंे जानकारी ली। साथ ही आवास का निर्माण प्राथमिकता से पूर्ण करवाने के लिए कहा। उन्हांेने इस दौरान ग्रामीण परिवेश एवं गतिविधियांे की जानकारी ली। जिला कलक्टर नकाते ने इस दौरान आलमसर मंे खजूर की खेती की जानकारी लेने के साथ कृषि फार्म का अवलोकन किया। इससे पहले उन्हांेने चौहटन कस्बे मंे राजकीय महाविद्यालय के लिए प्रस्तावित जमीन का अवलोकन कर भूमि आवंटन के लिए प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...