शुक्रवार, 1 दिसंबर 2017

दिव्यांगों को प्राथमिकता से निशक्तता प्रमाण पत्र जारी करने के दिए निर्देश

                बाड़मेर, 01 दिसंबर। दिव्यांगांे को प्राथमिकता से निःशक्तता प्रमाण पत्र जारी किए जाए। इसके लिए ग्राम स्तर पर कार्य योजना बनाकर कार्य करें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शुक्रवार को जिला स्तरीय अटल सेवा केन्द्र से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए पंडित दीनदयाल उपाध्याय विशेष योग्यजन के अभियान के दूसरे चरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए ब्लाक स्तरीय अधिकारियांे को निर्देशित करते हुए यह बात कही।

                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि निशक्त प्रमाण पत्रों की सूचना प्रतिदिन जिला स्तर पर भिजवाए। उन्हांेने कहा कि जारी प्रमाण पत्र के आधार पर यह भी आंकलन करके सूचना भिजवाएं कि दिव्यांगों को क्या उपकरण एवं सहायता दी जानी है। दिव्यांगांे का अधिकाधिक पंजीकरण करवाने के लिए धार्मिक संगठनांे, जन प्रतिनिधियांे, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताआंे का सहयोग लिया जाए। उन्हांेने कहा कि शिविरांे मंे पांच तरह के दिव्यांग प्रमाण पत्र वितरित किए जाने है, ऐसे मंे पांच तरह के दिव्यांगांे को शिविरांे मंे आमंत्रित किया जाए। उन्होंने बताया कि निशक्त प्रमाण पत्र बनाने के लिए शिविरों तक लाने के लिए मोटिवेशन के लिए प्रति दिव्यांग 50 रूपए के हिसाब से जिलों  आवंटित राशि आवंटित की गई है। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकरी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने पंजीकृत दिव्यागों का निशक्तता  प्रमाण पत्र जारी करने के लिए आवश्यक दिशा दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि पंजीकृत दिव्यांगों को समय रहते निःशक्तता प्रमाण-पत्र जारी करें। ताकि उनको जरुरत के अनुसार आवश्यक उपकरण एवं सहायता उपलब्ध कराई जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...