शनिवार, 23 दिसंबर 2017

राजस्व प्रकरणांे को प्राथमिकता से निपटाएं : नकाते

जिला कलक्टर ने की राजस्व प्रकरणांे की प्रगति की समीक्षा
                बाड़मेर, 23 दिसंबर। लंबित राजस्व प्रकरणांे को प्राथमिकता से निपटाएं। ताकि आमजन को समय पर राहत मिल सके। रिकार्ड मॉडर्नाइजेशन के कार्य को त्वरित गति से संपादित करने के लिए उपखंड अधिकारी प्रति दिन तहसील स्तर से संपादित होने वाले कार्य की समीक्षा करें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने शनिवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर राजस्व अधिकारियांे की बैठक के दौरान यह बात कही।

                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि राजस्व अधिकारी जमाबंदी एवं तरमीम के प्रकरणांे को प्राथमिकता से चिन्हित करते हुए यथाशीघ्र निस्तारित करवाएं। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार पटटे जारी करने की कार्रवाई की जाए। उन्हांेने उपखंडवार रिकार्ड मॉडर्नाइजेशन की प्रगति की समीक्षा करते हुए टीम भावना से कार्य करते हुए एक जनवरी तक कम से कम तीस फीसदी कार्य करवाना सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि वंचित लोगांे के नाम मतदाता सूची मंे जोड़ने के साथ यह भी देखा जाए कि दोहरे नाम नहीं जुडे़। जिला कलक्टर नकाते ने राजस्व अधिकारियों को छात्रावास, आंगनबाड़ी केन्द्र एवं शालाओं का निरीक्षण कर प्रतिवेदन प्रत्येक माह जिला कार्यालय को भेजने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान जिला कलक्टर नकाते ने खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े प्रकरणांे को भी प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए। राजस्व अधिकारियांे की बैठक के दौरान नेशनल लेंड रिकार्ड मॉडर्नाइजेशन, खरीफ संवत 2073 के आदान अनुदान वितरण, रास्ता अभियान, राजकीय विभागांे को भूमि आवंटन, खनन गतिविधियांे की रोकथाम समेत विभिन्न मुददांे पर विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि मतदाता सूचियांे के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि 10 जनवरी तक मतदान सूचियांे के अपडेशन का कार्य चल रहा है। इसको पूर्ण करवाने के लिए बूथ लेवल तक नियमित रूप से पर्यवेक्षण किया जाए। भूमि अवाप्ति अधिकारी अशोक सांगवा ने राजसंपर्क पर बकाया प्रकरणांे की जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि संबंधित अधिकारी प्रकरणांे का निस्तारण करने के लिए अंतिम तिथि का निस्तारण नहीं करें। उन्हांेने प्रतिदिन प्रकरणांे का निस्तारण करने की बात कही, ताकि लंबित मामलांे की तादाद मंे इजाफा नहीं हो। जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन ने कहा कि सेग्रेशिएशन का डाटा सुरक्षित रखने की बात कही। ताकि आगामी समय में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। बैठक के दौरान उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं राजस्व विभाग से जुड़े विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...