गुरुवार, 9 नवंबर 2017

खाद्य सुरक्षा के प्रकरणांे का प्राथमिकता से निस्तारण करें : नकाते

जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जिला कलक्टर ने सुनी आमजन की समस्याएं
बाड़मेर, 09 नवंबर। खाद्य सुरक्षा के प्रकरणांे का प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। योग्य व्यक्ति के नाम खाद्य सुरक्षा योजना मंे जोड़ने की स्वीकृति प्रदान करने के साथ अन्य प्रकरणांे को निरस्त करें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान उपखंड अधिकारियांे को इस संबंध मंे निर्देशित करते हुए यह बात कही। जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान आमजन की ओर से 148 परिवेदनाएं प्रस्तुत की गई।
जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि खाद्य सुरक्षा से संबंधित प्रकरणांे के निस्तारण के लिए अब ग्राम पंचायत स्तर से प्रस्ताव प्राप्त करने की जरूरत नहीं है। उन्हांेने कहा कि जन सुनवाई एवं रात्रि चौपाल के अलावा आम दिनांे मंे प्राप्त होने वाली परिवेदनाआंे पर प्रभावी कार्रवाई करते हुए आमजन को राहत प्रदान की जाए। जिला कलक्टर नकाते ने जन सुनवाई के दौरान जिले के विभिन्न स्थानांे से आए ग्रामीणांे की समस्याआंे को सुनने के साथ मौके पर संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने रामदियो की बस्ती निवासी ग्रामीण के नाम खाद्य सुरक्षा योजना मंे जोड़ने, कगाउ मंे पेयजल समस्या का समाधान करने, देदूसर मंे रोके गए सार्वजनिक रास्ते से अतिक्रमण को हटाने, महाबार मंे पानी के अवैध कनेक्शन हटाने, रबासर मंे सार्वजनिक रास्ते पर किए गए अतिक्रमण को हटाने, चेनाणियो की ढाणी मंे खेत की नेकमबंदी करवाने, बलदेव नगर मंे आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने, आबादी भूमि मंे पटटा जारी करवाने समेत कई मामलांे मंे संबंधित अधिकारियांे को कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जिला स्तरीय जन सुनवाई के दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, उप महानिरीक्षक पंजीयन जीतेन्द्रसिंह नरूका, पुलिस उप अधीक्षक रतनलाल, कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, जिला परिवहन अधिकारी डी.डी.मेघानी, अधीक्षण अभियंता नेमाराम परिहार, जी.आर.जीनगर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
कटान मार्ग पर सड़क बनाएं :  जिला कलक्टर के समक्ष सिणधरी चौसीरा से आए एक ग्रामीण ने परिवाद प्रस्तुत किया कि मनरेगा के तहत बनने वाली ग्रेवल सड़क निर्धारित कटान मार्ग के बजाय दूसरी जगह पर बनाई जा रही है। इस पर सिणधरी पंचायत समिति के विकास अधिकारी को निर्धारित स्थान पर सड़क का निर्माण करवाने के निर्देश दिए गए।
लालूराम को मिला मनरेगा का भुगतान : जन सुनवाई के दौरान जूना पतरासर निवासी लालूराम ने मनरेगा मजदूरी का भुगतान नहीं मिलने संबंधित परिवेदना प्रस्तुत की। इस पर जिला कलक्टर ने बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी को इसका भुगतान करवाने के निर्देश दिए। विकास अधिकारी ने तत्काल संबंधित बैंक से संपर्क कर लालूराम की मनरेगा मजदूरी का भुगतान करवाया।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...