गुरुवार, 9 नवंबर 2017

सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प : किलक

केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड बाड़मेर के बालोतरा द्वितीय के नवीन शाखा भवन का उदघाटन
                बाड़मेर, 09 नवंबर। राज्य सरकार सहकारिता को बढ़ावा देने के लिए कृत संकल्प है। सहकारिता के क्षेत्र मंे किसानांे के उत्थान के लिए कई कदम उठाए गए है। सहकारिता के माध्यम से कम ब्याज दर पर किसानांे को ऋण उपलब्ध कराने मंे प्रदेश अग्रणी स्थान पर है। सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक ने केन्द्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड बाड़मेर के बालोतरा द्वितीय के नवीन शाखा भवन का उदघाटन के अवसर पर यह बात कही।

                इस अवसर पर सहकारिता मंत्री अजयसिंह किलक ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में 21 लाख 50 हजार किसानों को 52 हजार 600 करोड़ रूपए बिना ब्याज का ऋण उपलब्ध कराया गया है। जो अपने आप में एक नया कीर्तिमान है। उन्होंनंे कहा कि आने वाले समय में लगभग 75 हजार करोड का ऋण बिना ब्याज के किसानों को वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है। आने वाले समय में किसानों को 5.5 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंनंे कहा कि सहकारिता से जुडे सभी सदस्यों को समय पर ऋण मिले इसके लिए पूर्ण पारदर्शिता बरती जा रही है। उन्होंने किसानों को समय पर ऋण चुकाने का भी आह्वान किया। सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकार व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना में किसान के दुर्घटना में मृत्यु होने पर 6 लाख रूपये का बीमा कवरेज प्रदान किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि इस दुर्घटना बीमा के लिए प्रीमियम की राशि 55 रूपये आती है लेकिन किसान से मात्र 27.50 रूपये ही लिए जाते है एवं शेष राषि बैंक एवं शीर्ष बैंक की ओर से वहन की जाती है। उन्होंनंे कहा कि जो भी किसान सहकारी संस्थाओ से ऋण लेता है उनका इस योजना में अनिवार्य रूप से बीमा हो जाता है। उन्होंनें कहा कि सरकार ने समस्त ऋणी कृषकों के लिए सहकार जीवन सुरक्षा बीमा योजना भी चालू की है उसका भी किसान लाभ उठाए। उन्हांेने नवीन भवन के निर्माण से आमजन को बेहतरीन सुविधाएं मिलने का भरोसा जताया। सहकारिता मंत्री ने कहा कि सहकारिता के क्षेत्र में प्रदेश में 900 से अधिक सहकारी गोदामों का निर्माण कराया गया है। सरकार की मंशा है कि हर ग्राम पंचायत पर ग्रामसेवा सहकारी समिति हो एवं उसके माध्यम से किसानों का विकास हो। उन्होंनंे बैंकों में रिक्त पदों को भरने का भरोसा दिलाया। राजस्व राज्य मंत्री अमराराम चौधरी ने कहा कि बैंक की बेहतरीन उपलब्धियांे के कारण राष्ट्रीय स्तर सम्मानित किया गया है। उन्हांेने बैंक के आधुनिक नवाचार की सराहना करते हुए पारलू, असाड़ा एवं थोब मंे बैंक की नई शाखाएं खोलने की आवश्यकता जताई। उन्हांेने कहा कि बैंक की ओर से काश्तकारांे को न्यूनतम ब्याज दर पर अधिकाधिक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इस दौरान सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने कहा कि सहकारिता से गांव, गरीब और किसान का भला हुआ है। दुर्घटना बीमा की राशि 6 लाख करने के साथ नए सदस्यांे को भी प्राथमिकता से ऋण दिया जा रहा है। बायतू विधायक कैलाश चौधरी ने बैंक की ओर से ग्रामीण क्षेत्र के सदस्यांे को लाकर्स एवं तकनीकी के नए आयाम एटीएम,रूपे कार्ड आदि सुविधाआंे की सराहना की। उन्हांेने शून्य दर पर किसानांे को ऋण एवं रूपे कार्ड के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। समारोह के दौरान बैंक के सदस्यांे को रूपे किसान कार्ड, लाकर्स की चाबियां एवं समितियांे को माइक्रो एटीएम सुपुर्द किए गए। समारोह के दौरान अतिरिक्त रजिस्ट्रार सोहनलाल लखानी, प्रबंध निदेशक भंवरदान चारण,उप रजिस्ट्रार जितेन्द्र कुमार समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी, जन प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...