बुधवार, 15 नवंबर 2017

वरिष्ठ नागरिकों एवं निशक्तजनों को घर बैठे मिलेगा राशन सामग्री का फूड कूपन

                बाड़मेर, 15 नवंबर। वरिष्ठ नागरिकांे एवं निशक्तजनांे को अब घर बैठे राशन सामग्री मिल सकेगी। इसके लिए रसद विभाग की ओर से विशेष इंतजाम किए जा रहे है।

                नई व्यवस्था के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत निर्धारित मापदण्डों के तहत खाद्य सुरक्षा सूचियों में शामिल वरिष्ठ नागरिक, निशक्तजन जैसे पात्र लाभार्थी जो सिंगल यूनिट है एवं किन्हीं अपरिहार्य कारणों के चलते उचित मूल्य की दुकानों पर पहुंचकर खाद्यान्न सामग्री प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उनको उचित मूल्य दुकानदार उनके निवास स्थान पर फूड कूपन उपलब्ध कराएंगे। कूपन के माध्यम से ऐसे पात्र लाभार्थी किसी से भी अपने हिस्से की खाद्य सामग्री मंगवा सकते हैं। रसद विभाग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार फूड कूपन के लिए जिला रसद अधिकारियों द्वारा सर्वप्रथम विभाग के एनआईसी शाखा के सहयोग से उचित मूल्य दुकानवार पात्रता सूची में से इन श्रेणियों के लाभार्थियों का चिन्हीकरण किया जाएगा। उसके बाद चिन्हित लाभार्थियों की संख्या के अनुसार जिला रसद अधिकारी की ओर से दो प्रतियों में फूड कूपन मात्रा एवं श्रेणी के साथ छपवाए जाएंगे। जारी निर्देश में बताया गया है कि चिन्हित लाभार्थियों को पात्रतानुसार अन्त्योदय अन्न योजना एवं अन्य पात्र परिवार 12 महीने के लिए 12 फूड कूपन जिला रसद अधिकारी द्वारा उपलब्ध करवाये जाएंगे। इन कूपनों के माध्यम से लाभार्थी को एक साथ अधिकतम तीन माह का राशन प्राप्त करने का अधिकार होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...