बुधवार, 5 जुलाई 2017

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

पहली बार 5 हजार वरिष्ठजन को हवाई यात्रा का लाभ मिल सकेगा
                बाड़मेर, 05 जुलाई। दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत देवस्थान विभाग की ओर से इस बार 10 स्थानों पर हवाई यात्रा एवं 13 स्थानों पर रेल यात्रा के लिए 31 जुलाई, 2017 तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि तीर्थयात्रा के लिए राजस्थान के मूल निवासी जो आयकरदाता नहीं हैं, तथा पूर्व में जिन्होंने इस योजना का लाभ नहीं उठाया है, आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। आवेदक का शारीरिक एवं मानसिक तौर पर स्वस्थ होना अनिवार्य है। इसमें सरकार या स्थानीय निकाय से सेवानिवृत कर्मचारी, अधिकारी एवं उनके जीवन साथी यात्रा के पात्र नहीं होंगे। एक जुलाई 2017 को 60 वर्ष या अधिक आयु के व्यक्ति रेल यात्रा के लिए एवं 65 वर्ष एवं अधिक आयु के व्यक्ति हवाई जहाज से यात्रा के पात्र होंगे। रेल यात्रा में 15 हजार यात्रियों को लाभ मिल सकेगा,जिनमें 70 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वृद्धजन के साथ सहयोगी को यात्रा का लाभ दिया जाएगा। लेकिन पति-पत्नी के साथ यात्रा करने पर सहयोगी की अनुमति नहीं होगी।
पहली बार हवाई यात्रा का तोहफा : पहली बार किये प्रावधान के तहत हवाई यात्रा में 5 हजार वरिष्ठजन को यात्रा का लाभ मिल सकेगा। इसमें पति-पत्नी को ही लाभ दिया जाएगा। सहयोगी की अनुमति नहीं होगी। यात्रा में वरिष्ठजन सहायकों में रेल यात्रा के लिए पुरुष सहायक 21 से 45 वर्ष के मध्य तथा महिला सहायक 30 से 45 वर्ष के मध्य आयु का होना चाहिए। आवेदन के वक्त ही वरिष्ठ नागरिक को अपने साथ जीवन साथी अथवा सहायक होने की सूचना देनी आवश्यक होगी।
क्या है आवेदन की प्रक्रिया : जिला कलक्टर नकाते के मुताबिक वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार्य होंगे। आवेदन वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट देवस्थान डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट http://devasthan.rajasthan.gov.in इन से प्राप्त किये जा सकते हैं। आवेदक एवं सहायक दोनों के पास भामाशाह अथवा आधार कार्ड होना जरूरी होगा। आवेदन में अपनी पसंद के तीन तीर्थ स्थल वरीयता क्रम में अंकित करने होंगे। आवेदन से पूर्व आवेदक को भामाशाह कार्ड पंजीयन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी होगी जिससे फोटो व दस्तावेज अपलोड व अन्य विवरण की आवश्यकता नहीं होगी।
रेल यात्रा के लिए तीर्थ स्थल : वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजनान्तर्गत रेल के जरिए यात्रा के लिए वैष्णोदेवी, अमृतसर, गया-बोधगया- काशी-सारनाथ, सम्मेदशिखर, बिहार शरीफ-नालन्दा-राजगीर, जगन्नाथपुरी, द्वारकापुरी, शिरडी, गोवा, तिरूपति, रामेश्वरम, पटना साहिब तथा श्रवण बेलगोला तीर्थ स्थल शामिल किये गए हैं। राजस्थान में रेल यात्रा के लिए जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर तथा अजमेर से यात्री प्रस्थान करेंगे।
हवाई जहाज से यात्रा स्थल : हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा के लिए रामेश्वरम, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, वाराणसी (काशी)-सारनाथ, बिहार शरीफ-नालन्दा-राजगीर, शिरडी, अमृतसर, सम्मेद शिखर व पटना साहिब तीर्थ स्थलों का चयन किया गया है। इन स्थलों के निकटतम एयरपोर्ट के पश्चात् शेष यात्रा बस के जरिए करनी होगी। राजस्थान में हवाई तीर्थ यात्रा के चयनित यात्री जयपुर, जोधपुर एवं उदयपुर से हवाई जहाज से प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...