सोमवार, 3 जुलाई 2017

सर्वाधिक प्राप्तांकों के आधार पर मिलेगा ‘श्रीगुरूजी सम्मान’

जिला कलक्टर समेत अन्य अधिकारियांे को प्रोत्साहन के लिए मिलेंगे लेपटाप
                बाड़मेर, 03 जुलाई। प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को प्रतिवर्ष प्रत्येक जिले में सर्वाधिक प्राप्तांकों के आधार पर श्री गुरूजी सम्मान पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

                शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में सोमवार को राजस्थान राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल में आयोजित शिक्षा प्रोत्साहन प्रन्यास की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके अनुसार प्रारंभिक शिक्षा अधीन संचालित राजकीय प्राथमिक विद्यालय अथवा उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत संस्था प्रधानों, अध्यापकों को जिले में सर्वाधिक प्राप्ताकों के आधार पर श्री गुरूजी सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।  प्रतिवर्ष प्रत्येक जिले के चयनित एक शिक्षक को यह पुरस्कार प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर की ओर से आयोजित समारोह में प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार के तहत राज्य के 33 जिलों में से प्रत्येक में से एक शिक्षक का चयन कर उन्हें 11-11 हजार रूपये राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा। यह पुरस्कार निदेशालय, बीकानेर में आयोजित समारोह में प्रतिवर्ष 33 शिक्षकों को प्रदान किया जाएगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि जिलों मे संचालित आदर्श एवं उत्कृष्ट विद्यालयों के विकास के आधार पर जिलों की रैंकिग की जाएगी। राज्य में इन विद्यालयों के उत्कृष्ट परिणामों के आधार पर राज्य में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले जिला कलक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक तथा जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक को प्रोत्साहन स्वरूप लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। जिलों की रैंकिंग के निर्धारण एवं लैपटॉप वितरण के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् नोडल एजेन्सी के रूप में कार्य करेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...