मंगलवार, 20 जून 2017

मतदाता पंजीकरण के लिए जिला मुख्यालयांे पर हेल्प लाइन शुरू करने के निर्देश

वृहद् मतदान पंजीकरण अभियान-2017
                बाड़मेर, 20 जून। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी भगत ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए जिला निर्वाचन अधिकारियों को वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान 2017 के शुरू करने से पहले हेल्प लाइन शुरू करने के निर्देश दिए। ताकि छूटे हुए पात्र मतदाता भी हेल्प लाइन के माध्यम से जानकारी देकर पंजीकृत हो सके। वृहद मतदाता पंजीकरण अभियान को प्रभावी बनाये जाने के लिए मंगलवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी संभागीय आयुक्तों रोल पर्यवेक्षक, जिला निर्वाचन अधिकारियों, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग आयोजित की गई।
                मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्वनी भगत ने कहा कि सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मतदान केन्द्रवार मतदाता सूचियों के आंकड़ों का विश्लेषण कर सूक्ष्म कार्य योजना तैयार करें, ताकि ये योजना वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान में सही सफल हो सके। उन्होंने कहा कि सभी बीएलओ और सुपरवाईजर की नियुक्ति कर उन्हें प्रशिक्षण दिलाया जाए तथा 16 जुलाई से 31 जुलाई के मध्य बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची में पंजीकरण में शेष रहे मतदाओं से आवेदन पत्र प्राप्त करें। साथ ही विशेष योग्यजन का इस अभियान में शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने का प्रयास करें। इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के निदेशक डॉ. समित शर्मा ने उनके विभाग की ओर से चलाए विशेष पंजीकरण अभियान के दौरान पात्र विशेष योग्यजन पंजीकरण अभियान के संबंध मंे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फरवरी 2017 में युवा मतदाता पंजीकरण अभियान में मतदाता पहचान पत्र बनवाए गए थे, उन्हें भी इस अभियान के शुरू होने से पहले वितरित किया जाना सुनिश्चित किया जाए। भगत ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा कि वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान के लिए पूरे राज्य में वातावरण तैयार किया जाए। इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहयोगिनियों, एएनएम, एनसीसी, एनएसएस, साक्षरता विभाग, सहकारी संस्थाओं, एनजीओ के प्रतिनिधियों को जोड़े, ताकि वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान पूर्ण रूप से सफल हो सके। इस दौश्रान राजस्थान प्राथमिक शिक्षा परिषद के आयुक्त डॉ. जोगा राम ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को जानकारी दी कि सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस अभियान के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। समस्त शाला प्रधानों को पाबन्द कर वृहद् मतदाता पंजीकरण अभियान को सफल बनाने के लिए पूर्ण प्रयास के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से प्रकाशित शाला दर्पण नामक पुस्तिका में भी इस अभियान की जानकारी दी गई है। डॉ. जोगा राम ने जिला शिक्षा अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि शिक्षा निष्पादन समिति की बैठक में भी इस अभियान की चर्चा की जाए। वीडियो कान्फ्रेसिंग कार्यक्रम में अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता सहित निर्वाचन विभाग के अनेक अधिकारी उपस्थित रहे।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...