शुक्रवार, 30 जून 2017

मतदाता सूची मंे वृहद् पंजीकरण अभियान 1 जुलाई (शनिवार) से

                बाड़मेर, 30 जून। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची में पंजीकरण से शेष रहे पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए शनिवार से वृहद पंजीकरण अभियान प्रारंभ होगा। 31 जुलाई तक चलने वाले इस अभियान के तहत 18-19 आयु वर्ग के युवाओं एवं विशेष योग्यजन का पंजीकरण सुनिश्चित किया जाएगा।

                जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि इस अभियान के तहत शैक्षणिक संस्थानों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 16 से 31 जुलाई के मध्य बीएलओ घर-घर जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करने के साथ मृत, स्थानांतरित एवं अनुपस्थित मतदाताओं को चिन्हित करेंगे। उन्हांेने बताया कि इस अभियान के दौरान 09 एवं 23 जुलाई विशेष शिविर आयोजित होंगे। इस दिन बीएलओ प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2017 के क्रम में मतदाता सूचियों में पंजीकरण के लिए पात्र वंचित 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं के साथ विशेष योग्यजन का भी शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करना है। मतदाता सूची में सॉफ्टवेयर के माध्यम से चिन्हित की गई त्रुटियों, मृत, स्थानांतरित एवं अनुपस्थित मतदाताओं को चिन्हित कर इनके नामों को नियमानुसार हटाया जाना है। उन्हांेने बताया कि विशेष योग्यजन का शत-प्रतिशत पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभाग से उनके यहां पंजीकृत विशेष योग्यजन की सूची प्राप्त की गई है तथा इनकी मतदाता सूची के साथ मैपिंग की जा रही है। यदि किसी विशेष योग्यजन का मतदाता सूची में अभी तक पंजीकरण नहीं हुआ है तो उनसे आवेदन पत्र भरकर प्राप्त किए जाएंगे। यदि विशेष योग्यजन का किसी कारणवश बीएलओ से सम्पर्क नहीं हो सका है तो बीएलओ 16 जुलाई से 31 जुलाई, 2017 के मध्य घर-घर जाकर उनसे आवेदन पत्र भरकर प्राप्त करेंगे। जिला कलक्टर नकाते ने जिले के समस्त नागरिकांे एवं राजनीतिक दलांे से आह्वान किया है कि इस अभियान में बढ़ चढ़ कर भाग लें। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपना मतदाता सूची में नाम अवश्य जुड़ाएं, ताकि आगामी आम चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...