बुधवार, 31 मई 2017

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने किया न्याय आपके द्वार शिविर का निरीक्षण

अधिकाधिक राजस्व प्रकरणों का निस्तारण  कर आम जन को राहत पहुंचाए- बिश्नोई
बाड़मेर, 31 मई। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी. बिश्नोई ने बुधवार को चौहटन तहसील के ढोक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर न्याय आपके द्वार अभियान के तहत आयोजित राजस्व लोक अदालत शिविर में पहुंच निष्पादित कार्यो का जायजा लिया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने प्रत्येक काउन्टर पर पहुंच निस्तारित प्रकरणों कीे जानकारी ली। उन्होने कार्मिकों से शिविर में अधिक सक्रियता से कार्य कर अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण कर आम जन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि निर्धारित शिविर से पूर्व संबंघित ग्राम पंचायत के राजस्व मामलों को चिन्हित कर सभी संबंधित पक्षकारों तथा उनके पैरोकारों को सूचित कर दिया जाए। साथ ही शिविर से पूर्व एडवान्स टीमे भेजकर पूर्ण तैयारी कर ली जाए ताकि शिविर में अधिकाधिक प्रकरणों का निस्तारण हो सकें। उन्होने आवश्यकतानुसार अतिरिक्त टीमे भेजने तथा शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार कर लोगों में जागरूकता लाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि शिविर में जमाबंदियों का खाता वाइज पठन किया जाए ताकि लोगों को राजस्व रेकर्ड की प्रविष्टियों की जानकारी हो सकें। शिविर में उपखण्ड अधिकारी जितेन्द्रसिंह नरूका, तहसीलदार कुम्पाराम लोहार सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर बिश्नोई ने तहसील कार्यालय रामसर का निरीक्षण किया। उन्होने तहसील कार्यालय में संधारित रेकर्ड का निरीक्षण किया तथा सीमा ज्ञान, नामान्तरकण, शुद्धिकरण के लम्बित मामलों का 30 जून तक निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज बकाया प्रकरणों का शीध्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होने मुख्यमंत्री सहायता कोष सहित राहत प्रकरणों का तीन दिवस में निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होने पेयजल परिवहन सहित अन्य राहत गतिविधियों का स्वयं तथा पटवारियों के माध्यम से भौतिक सत्यापन कर 3 दिन में रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित हो रहे न्याय आपके द्वार राजस्व शिविरों में खातेदारी विभाजन, गैर खातेदारों को खातेदारी देना सहित विभिन्न राजस्व प्रकरणों का अधिकाधिक निस्तारण कर लोगों को राहत पहुंचाने जाए।
अतिरिक्त जिला कलक्टर ने बुधवार को ही सीमावर्ती पुलिस थाना रामसर का निरीक्षण किया। उन्होने थाने में लम्बित मुकदमों का यथा शीध्र अनुसंधान पूर्ण करने तथा मालखाना के लम्बित प्रकरणों का समयबद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होने क्षेत्र में नियमित गश्त कर अवांछनीय गतिविधियों पर निगरानी रखने तथा अवैध एवं ओवर लोडिंग वाहनों की सघन जांच करने के निर्देश दिए। 
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...