मंगलवार, 25 अप्रैल 2017

15 हजार परिवारांे को प्रोत्साहन के रूप मंे मिलेंगे 3.75 करोड़

                बाड़मेर, 25 अप्रैल। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बाड़मेर जिले की बायतू एवं गिड़ा पंचायत समिति की 48 ग्राम पंचायतांे के 15 हजार परिवारांे को प्रोत्साहन के रूप मंे 3.75 करोड़ रूपए की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। नवीन पहल के तहत प्रत्येक परिवार को शौचालय का उपयोग करने के कारण प्रोत्साहन राशि के रूप मंे 2500 रूपए दिए जा रहे है।
                बाड़मेर जिले मंे अनूठी पहल के तहत कुछ समय पूर्व केयर्न इंडिया एवं आरडीओ ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के निर्देशन मंे शौचालय निर्माण एवं इसके उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए संबंधित परिवार को प्रोत्साहन राशि देने की शुरूआत की थी। इसके तहत आरडीओ की टीम ने लगातार तीन माह तक इन परिवारांे की मोनेटरिंग की, वे शौचालय का उपयोग कर रहे है अथवा नहीं। अब बायतू एवं गिड़ा पंचायत समिति के 15 हजार परिवारांे को प्रोत्साहन राशि के तौर पर 3.75 करोड़ रूपए वितरित किए जा रहे है। आरडीओ के प्रबंधक राजेश गुप्ता के मुताबिक ग्रामीणांे को स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ने के लिए लगातार ग्राम पंचायत स्तर पर जन समुदाय के साथ बैठकांे का आयोजन किया गया। विद्यालयांे मंे भी जागरूकता कार्यक्रमांे का आयोजन कर विद्यार्थियांे के जरिए अभिभावकांे को प्रेरित किया गया। ग्राम पंचायत स्तर पर निगरानी समिति का गठन कर उनके सशक्तिकरण के प्रयास किए गए। उन्हांेने बताया कि लगातार प्रयासांे के चलते ग्रामीणांे मंे स्वच्छता के प्रति जागरूकता के साथ शौचालय का इस्तेमाल उनकी रोजमर्रा की जिन्दगी का हिस्सा बन गया है। ग्रामीण अपने रिश्तेदारांे एवं अन्य लोगांे को भी स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ने के लिए प्रेरित कर रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...