बुधवार, 26 जुलाई 2023

कारगिल विजय दिवस पर शहीदों का स्मरण

बाड़मेर, 26 जुलाई। 24 साल पहले आज ही के दिन 26 जुलाई 1999 को भारत ने कारगिल युद्ध में ऐतिहासिक विजय हासिल की थी।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल विक्रमसिंह राठौड़ ने बताया कि इस दिन को हर वर्ष कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। करीब दो महीने तक चले कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने अपने साहस, वीरता और जांबाजी का ऐसा परिचय दिया है जिस पर हर देशवासी को गर्व महसूस होता है। करीब 18 हजार फीट की ऊंचाई व बर्फ से ढकी पहाड़ियों पर लड़ी गयी इस जंग में हमारे देश ने 527 से ज्यादा वीर योद्धाओं को खोया था और 1300 से ज्यादा हमारे सैनिक घायल हुए थे। बाड़मेर के सिणधरी चौराहा स्थित शहीद स्मारक पर जिले के शहीदों को कर्नल विक्रमसिंह राठौड़, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, बाड़मेर, ओनेरी कैप्टेन हीरसिंह भाटी, वीर नारियों, वीरांगनाओं, भूतपूर्व सैनिकों, 17 गार्ड रेजिमेंट के अधिकारी, जूनियर कमीशन अधिकारी, जवान और स्थानीय लोगों ने शहीदों को याद करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की।
इस अवसर पर शहीदों की वीरांगनाओं को जिला सैनिक कल्याण अधिकारी द्वारा साल भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया और आये हुए सभी लोगों के लिए जलपान की व्यवस्था की गयी। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी द्वारा कारगिल युद्ध के वीर सैनिकों के अदम्य साहस पर अपने विचार प्रकट किये। अंत में भारत माता की जय और शहीदों की जय पुकारते हुए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट हुए कार्यक्रम को समाप्त किया गया।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...