मंगलवार, 18 जुलाई 2023

आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने सीखे बच्चो के विकास के आयाम

बाडमेर, 18 जुलाई। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गाँधी चौक मे आंगनबाड़ी कार्यकताओं का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सेक्टर पर्यवेक्षक सुभाष चंद्र शर्मा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में कुल 31 महिला कार्यकर्ताओं ने भाग लिया उन्होंने 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को शाला पूर्व शिक्षा थीम बेस आधारित शिक्षा को किस तरह से आंगनवाड़ी केंद्र पर प्रभावी तरीके से दे सके, इसकी जानकारी प्राप्त की। शर्मा ने बताया कि पोषण टेकर पर नित्य प्रति दिन किए जाने वाले कार्य को समय पर संपादित करें। सर्वप्रथम आधार वेरिफिकेशन और मोबाइल वेरीफिकेशन करना अति आवश्यक है। इसी के साथ पोषण टेकर पर एमसीएच अंडे का अंकन तथा सीबीआई इवेंट की गतिविधि को उसी दिन पोषण टेकर पर चढ़ाना साथ ही गर्भवती महिला गायत्री माता तथा 6 माह से 3 वर्ष तक के बच्चों को चंद्रपुर एकम राशन प्रत्येक माह की 1 तारीख और 15 तारीख को ही वितरण किया जाना सुनिश्चित करे।
उन्होने बताया कि यह प्रशिक्षण कार्यकर्ताओं के कार्य में गुणवत्ता लाने हेतु आयोजित किया गया है। इस प्रकार कार्यकर्ता अपनी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाकर बच्चों के साथ साल्हापुर शिक्षा को बखूबी अच्छी तरह से संपादित कर सकेगी साथ ही उड़ान योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन का वितरण कार्यकर्ताओं को फरवरी 2023 तक का करने के निर्देश दिए। जिसकी ऑनलाइन प्रविष्टि करना अति आवश्यक है। कार्यकर्ता अपनी क्षमता अनुसार कार्य को सही समय पर संपादित करें और 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों को केंद्र पर ही गरम खाना देना सुनिश्चित करें।
अजीम प्रेमजी संस्थान से आए आसिमा गुप्ता आंगनवाड़ी केन्द्रों पर गतिविधि आधारित परिचय सत्र लिया जिसमें बताया कि परिचय गतिविधि तीन प्रकार से होती है प्रथम तेज नाम बोलना, द्वितीय एक्शन के साथ नाम बोलना, तृतीय अपने नाम के साथ हाव भाव जोड़ना संख्या अंक ज्ञान संख्या के साथ हाव भाव से जोड़ने का कौन से विकास में जुड़ेगा अपने कार्यकर्ताओं के साथ सारी गतिविधि स्वयं करके दिखाएं तथा 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के साथ हम किस प्रकार परिचय सत्र आरंभ कर सकते हैं अवगत कराया। वही अजीम प्रेमजी से श्रुति ने भाषाई कौशल पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कविता को भाषा के साथ कैसे जोड़ा जाता है इसी के साथ कार्यकर्ताओं से भी कुछ कविताएं अपने अनुभव के आधार पर बताई गई
प्रशिक्षण में सरिया ने टी.एल.एम. निर्माण के लिए कुछ सामग्री कार्यकर्ताओं के लिए जिससे कार्यकर्ता कुछ भाषाई कौशल हेतु दो कविताओं का निर्माण कर इस चार्ट पर अंकित करें। वही डीडी ऑफिस से चंद्रकांत जी कल ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना का ऐप किस प्रकार डाउनलोड होता है समझाया गया।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...