शुक्रवार, 7 जुलाई 2023

राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की समीक्षा बैठक आयोजित

बाड़मेर, 07 जुलाई। जिले में आयोजित होने वाले राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेलों की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक शुक्रवार को जिला कलेक्टर सभागार में जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने 10 जुलाई से प्रारम्भ होने वाले खेलों का महाकुंभ ‘राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक‘ के आयोजन संबंधी सभी तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों से संबंधित टीमों का गठन, मैदानों के चिन्हिकरण, खेल सामग्री की खरीद एवं टीमों का प्रैक्टिस सेशन आरम्भ हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि बड़े स्तर पर ग्रामीण खेलों का आयोजन भाईचारे की भावना बढ़ाने का एक अवसर है, जिसका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। साथ ही इस अवसर पर राज्य सरकार की जनहितैषी नीतियों एवं योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्र सिंह पुरोहित ने बताया राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक के सफल आयोजन के लिए ग्राम पंचायत व खण्ड स्तर पर समितियों का गठन हो चुका है। उन्होने सभी प्रतिभागियों को राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक टी-शर्ट एवं प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होने खेलों के दौरान निष्पक्ष रूप से निर्णय किया जाना सुनिश्चित करने के निर्दश दिए। उन्होने खेलों के सफलतापुर्वक आयोजन के लिए दिए गये दिशा निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होने बताया कि जिले में राजस्थान युवा महोत्सव के सफल आयोजन हेतु सभी विभाग सांमजस्य के साथ कार्य करे। राजस्थान युवा महोत्सव कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं में सामुहिक लोक गायन, सामुहिक लोकनृत्य, शास्त्रीय नृत्य कथक, भरतनाट्यम, ओडिसी, मणिपुरी, कचिपुरी, शास्त्रीय एकल गायन (हिन्दुस्तानी) नाटक, चित्रकला (पोस्टर बनाना, मिट्टी मॉडलिंग, भित्ती चित्र) आशू भाषण, पैनल डिस्कस (समूह चर्चा) स्लोगन, कविता लेखन, शास्त्रीय वाद्य यन्त्र-हारमोनियम, तबला, बासुरी, गीटार, सितार, मृदंग, बीणा, फोटोग्राफी साथ ही राजस्थान की लुप्त कला फड, रावण हत्था, रम्मत अलगोजा माण्डणा, कठपुतली, खडताल, मोरचंग, भपंग आदि का आयोजन के साथ राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार कर युवाओं को मार्गदर्शन भी दिया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि प्रतियोगिता के विजेताओं को नकद पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र के साथ कला रत्न के नाम से पुरस्कृत किया जायेगा।
इसी क्रम में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवपाल जाट ने सभी अधिकारियों को टीमों का गठन, मैदानों के चिन्हिकरण एवं खेल सामग्री की खरीद के संबन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के शुभारंभ कार्यक्रम में सभी जनप्रतिनिधियों को आमन्त्रित करने तथा व्यापक प्रचार प्रसार के निर्देश दिए। उन्होने बताया कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक के शुभारंभ के दिन ही शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें लोक कलाकारों के द्वारा प्रस्तुति के साथ ही राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। उन्होने ग्रामीण खेलों की समाप्ति पश्चात विजेता टीम का ब्लॉक स्तर पर खेलने हेतु ऑनलाइन रजिट्रेशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला खेल अधिकारी अमित कुमार शर्मा ने पोर्टल पर आने वाली समस्याओं का समाधान हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
  बैठक के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतेन्द्रपालसिंह, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी सहायक निदेशक नरसिंह प्रसाद जांगिड़ समेत सभी विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहे तथा ब्लॉक स्तर के अधिकारी वी.सी. माध्यम से जुड़े रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...