बुधवार, 28 जून 2023

आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा

बिप्रजॉय से हुए नुकसान की सर्वे रिपोर्ट अपलोड करें

जलजनित मौसमी बीमारियों के उपचार को हो पुख्ता प्रबंध
बाड़मेर, 28 जुन। जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक बुधवार को प्रातः 10 बजे जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में आयोजित हुई।
जिला कलेक्टर अरुण कुमार पुरोहित ने बैठक के दौरान बिपरजॉय तुफान से हुई क्षति एवं दुरस्तीकरण के संबंध में, जल प्लावन से दुर्घटनाओं से हुई मृत्यु के संबंध में प्रकरणों की वर्तमान स्थिति, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन, ईदुलजुहा के मौके पर कानून एवं शान्ति व्यवस्था, युवा महोत्सव की तैयारियों, ईडीसी, स्वीप वैन, वोटर लिस्ट शुद्धिकरण एवं मतदान केन्द्रों का पुनर्गठन, अन्नपूर्णा निःशुल्क फूड पैकेट योजना, कृषि आदान अनुदान एवं मानसून 2023 की पूर्व तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने बिपरजॉय तुफान से हुई क्षति के संबंध में सभी प्रकरणों को डीएमआईएस पोर्टल पर अपलोड नही करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए सभी अधिकारियों बुधवार शाम तक प्रविष्टि पुर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होने चक्रवात पश्चात तालाब एवं नाडी में डुबने से हुई जनहानि पर दुख जताया तथा संबंधित परिवार को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के लिए सभी अधिकारियों को तुरन्त कार्यवाही कर आवेदन करवाने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने कृषि आदान अनुदान समय पर जारी करने हेतु सभी तहसीलदार और पटवारियों को प्रतिदिन काश्तकारों के खातों में आवश्यक संशोधन कर डीएमआईएस पोर्टल पर पुनः भिजवाने बाबत निर्देश दिए। उन्होने ईदुलजुहा के अवसर पर जिले में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के लिए सभी विभागों को आपसी सामजस्य के साथ कार्य करने को कहा। असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मिडिया पर भ्रामक खबरें फैलाने पर सख्त कार्यवाही करने तथा संवेदनशील स्थलों पर शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के निर्दश दिए।
इसी क्रम में जिला कलेक्टर द्वारा महंगाई राहत कैंप में निरीक्षण के दौरान अधिकारियों की अनुपस्थिति पर नाराजगी जाहिर की। उन्होने सभी अधिकारियों को प्रभावी मॉनीटरिंग कर वंचित परिवारों का रजिट्रेशन सुनिश्चित करने के तथा लापरवाही बरतने पर सख्त कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होने एसडीआरएफ मद से विद्युत विभाग, चिकित्सा विभाग, जिला परिषद और शिक्षा विभाग में मरम्मत के प्रस्तावों को शीघ्र प्रेषित करने को कहा। जिला कलेक्टर ने ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तर पर आयोजित होने वाले युवा महोत्सव में सभी विभागों एवं संस्थाओं को सामजस्य के साथ कार्य कर अधिक से अधिक रजिस्टेªशन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आगामी चुनाव को लेकर वोटर लिस्ट के शुद्धिकरण के बकाया फॉर्म का शीघ्र निस्पादन करने तथा मतदान केन्द्रों के पुर्नगठन के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने मानसुन 2023 की पुर्व तैयारियों का समीक्षा करते हुए कहा कि समय पर निचले स्थानों एवं जल भराव क्षेत्रों का चिन्हिकरण कर लोगो को अन्यत्र स्थान पर ले जाने संबंधी प्रभावी कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। साथ ही तालाब, नाडी एवं जल भराव क्षेत्रों में चेतावनी बोर्ड लगवाने एवं ग्राम स्तर पर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए ताकि किसी प्रकार की कोई जनहानि ना हो।
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को बिपरजॉय तुफान से हुए नुकसान का सही आंकलन प्रस्ताव भिजवाने हेतु सभी पटवारियों को निर्देशित करने को कहा तथा लापरवाही करने पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। महंगाई राहत कैंपों में वंचित परिवारों का शत प्रतिशत रजिस्टेªशन लक्ष्य हासिल करने हेतु सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को लक्ष्य आंवटित कर प्रभावी मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान उपखण्ड अधिकारी समन्दरसिंह, चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ. चन्द्रशेखर गजराज, अतिरिक्त रसद अधिकारी कंवराराम, सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के उप निदेशक श्रवण कुमार चौधरी समेत सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। सभी उपखण्ड अधिकारी एवं कर्मचारी विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुडे रहे।
-0-





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...