शनिवार, 6 मई 2023

जिला कलेक्टर ने किया आधा दर्जन शिविरों का निरीक्षण

 #महंगाई-राहत-शिविर

गर्मियों के मध्येनजर पुख्ता हो छाया पानी के प्रबंध-बंधु
हेल्प डेस्क को प्रभावी कर अधिकतम करे रजिस्ट्रेशन
बाड़मेर, 06 मई। राजस्थान सरकार द्वारा आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए अतिमहत्वपूर्ण महंगाई राहत अभियान के अंतर्गत आयोजित शिविरो का अधिकतम लाभ सुनिश्चित करने के लिए शनिवार को जिला कलेक्टर लोक बंधु ने आधा दर्जन शिविरों का औचक निरीक्षण किया।
   जिला कलेक्टर ने शनिवार को बायतु चिमनजी, सवाऊ पदम सिंह, हीरा की ढाणी गिड़ा, परेऊ, पाटोदी और नवातला में आयोजित मंहगाई राहत शिविरों और प्रशासन गांवो के संग शिविरो का औचक निरीक्षण किया।जिला कलेक्टर बंधु ने बायतु पंचायत समिति की ग्राम पंचायत बायतु चिमनजी में आयोजित प्रशासन गांवों के संग और महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण किया गया। इस दौरान जिला कलेक्टर ने शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के साथ शिविरों में गर्मी के दौरान आमजन के लिए पर्याप्त छाया और पानी की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने लाभार्थियों को योजनाओं की समुचित जानकारी देने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने स्थानीय सरपंचों और ग्रामीणों से शिविरों का फीडबैक भी लिया।
इसी प्रकार जिला कलेक्टर द्वारा राजीव गांधी सेवा केंद्र सवाउ पदमसिंह में आयोजित हो रहे स्थाई महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर ने लाभार्थियों से संवाद कर योजनाओं की जानकारी ली तथा उन्हे मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड का वितरण किया। जिला कलेक्टर ने सभी वंचित परिवारों को शिविर के दौरान लाभान्वित करने को कहा तथा सभी ग्रामीणों से राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। जिला कलेक्टर ने स्थानीय सरपंचों और ग्रामीणों से शिविरों का फीडबैक भी लिया।
  इसके बाद में जिला कलेक्टर लोक बंधु द्वारा राजीव गांधी सेवा केंद्र हीरा की ढाणी में आयोजित स्थाई महंगाई राहत कैंप का निरीक्षण किया गया। जिला कलेक्टर ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को शिविर में आने वाले लाभार्थियों को योजनाओं की जानकारी से अवगत करवाने हेतु निर्देशित किया गया। इस दौरान जिला कलेक्टर ने सरपंच और ग्रामीणों से बात की तथा शिविर आयोजन से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिला कलेक्टर ने लाभार्थियों को गारंटी कार्ड का भी वितरण किया। उन्होंने हेल्प डेस्क को प्रभावी बनाते हुए आमजन को अधिक राहत पहुंचाने को कहा।
इसी के साथ जिला कलेक्टर द्वारा गिड़ा पंचायत समिति परिसर में आयोजित स्थाई महंगाई राहत कैंप का भी अवलोकन किया तथा सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने आमजन को अधिकतम लाभान्वित करने हेतु हेल्प डेस्क को प्रभावी रूप से कार्य करने को कहा।
  इसी क्रम में जिला कलेक्टर द्वारा परेऊ में आयोजित महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया तथा शिविर में आए दो लाभार्थियों को दोहरी पेंशन के साथ नाे नो योजनाओं के गारंटी कार्ड वितरित किए,जिसे पाकर लाभार्थी खुशी से झूम उठे। जिला कलेक्टर ने स्थानीय सरपंचों और ग्रामीणों से वार्ता कर शिविरों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने शिविरों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश के साथ लाभार्थियों के लिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
  कलेक्टर बंधु ने पाटोदी ग्राम पंचायत में आयोजित स्थाई महंगाई राहत कैंप का भी निरीक्षण किया और वहा महंगाई राहत शिविरों में आमजन को अधिकतम लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्थानीय सरपंचों और ग्रामीणों से शिविरों के बारे में जानकारी ली तथा अधिकारियों को व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ग्रामीणों से योजनाओं में अधिक से अधिक लाभान्वित होने की अपील की। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों को गारंटी कार्ड का भी वितरण किया।
अगली कड़ी में नवातला ग्राम पंचायत में आयोजित प्रशासन गांवों के संग एवं मोबाइल केंप का निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को आज ही सभी कार्य पूर्ण कर सभी लाभार्थियों को पंजीकृत करने के निर्देश दिए।
  निरीक्षण के दौरान बालोतरा उपखण्ड अधिकारी विवेक व्यास, बायतु तहसीलदार दलीप चौधरी, गिड़ा तहसीलदार हरीश सारण, अतिरिक्त विकास अधिकारी खुमाराम तथा बी डी ओ पाटोदी उमाराम पटेल द्वारा विभिन्न महंगाई राहत कैंप के बारे में जानकारी से अवगत करवाया गया।
-0-







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...