गुरुवार, 27 अप्रैल 2023

सफलता की कहानी - दिव्यांग जोराराम भील के लिए घर बैठे गंगा साबित हुआ महंगाई राहत कैंप

बाडमेर, 27 अप्रैल। जोरा राम भील के लिए महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों संग अभियान घर बैठे गंगा साबित हुआ। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित हो रहे महंगाई राहत कैंप एवं प्रशासन गांवों के संग अभियान-2023 ग्राम पंचायत बुल के निवासी दिव्यांग जोराराम भील के लिए वरदान साबित हुआ ।

उपखण्ड प्रशासन के संज्ञान में मामला आया कि जोराराम भील दिव्यांग है तथा उसे राज्य सरकार की कई योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। इसलिए जोराराम को बुल ग्राम पंचायत के सरपंच के वाहन से कैंप स्थल पर लाया गया तथा मौके पर ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन एक हजार रूपए प्रतिमाह, पालनहार योजना के तहत 2 बच्चों को तीन हजार रूपए प्रतिमाह, रोड़वेज बस यात्रा का निःशुल्क पास के साथ एक व्हील चेयर भी प्रदान की गई। साथ ही पात्रतानुसार उसे महंगाई राहत कैंप के तहत मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना के तहत 100 यूनिट प्रतिमाह निःशुल्क बिजली, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना में 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत 125 दिन का रोजगार, मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना मे 40 हजार रूपये का गोवंश का बीमा से लाभान्वित किया गया।
पात्रतानुसार लाभ मिलने के बाद में पुनः जोराराम को सरपंच के वाहन से ससम्मान अपने घर पहुंचाया गया। जोराराम भील ने विभिन्न योजनाओं का लाभ मौके पर ही मिलने पर माननीय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को कोटि-कोटि धन्यवाद दिया।
-0-



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...