बुधवार, 5 अप्रैल 2023

जागरूक मतदाता से होगा लोकतंत्र मजबुत - प्रवीण गुप्ता

 आगामी विधानसभा चुनाव में स्वीप कार्यक्रम की गतिविधियों को लेकर वीसी के माध्यम से दिए निर्देश

बाड़मेर, 05 अपै्रल। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बुधवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने वीसी के माध्यम से राज्य के समस्त निर्वाचन अधिकारियों को आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर स्वीप कार्यक्रम में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों के लिए निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक मतदाताओं का मतदाता सूची में पंजीकरण करवाएं तथा उन्हें वोट डालने के लिए प्रेरित करें। नॉन वोटर प्रोफाइल को चिन्हीकृत कर उन्हें प्रोत्साहित करने को कहा। कार्यक्रम संचालन में आने वाली समस्याओं को चिन्हित करने और हर टारगेट ग्रुप के साथ प्लान करते हुए कार्यक्रम की क्रियान्विती करें। उन्होने बताया कि स्वीप कार्यक्रम में संचालित की जाने गतिविधियों में उपयोग होने वाले विजुअल सरल एवं कनेक्टिव हो ताकि अधिक से अधिक लोगों को प्रभावित कर सके। मतदाताओं और कर्मचारियों से फीडबैक लिया जाए जिससे आगामी रणनीति निर्धारित हो सके।
सभी विभागों के साथ समन्वय से कर मतदाताओं को करें प्रेरित
उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि अन्य विभागों के कर्मचारियों जैसे आशा सहयोगिनी, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं राजीविका सदस्यों आदि से समन्वय कर अधिक से अधिक मतदाताओं को प्रेरित किया जाए तथा उन्हें प्रशिक्षण देकर मतदाताओं को पंजीकृत करने का कार्य करवाया जाए। जिला और ब्लॉक स्तर पर नियमित बैठकों का आयोजन किया जाए।
मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए संचालित करें जागरूकता कार्यक्रम
सीईओ ने अधिकारियों से कहा कि मतदाताओं को मतदान कार्यक्रम और ईवीएम उपयोग संबंधी जागरूक करने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए जाएं। विद्यालय और महाविद्यालय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर नवीन मतदाताओं का पंजीकरण किया जाए तथा मतदान की जानकारी दें। मतदान करने के लिए नहीं आने वाले परिवारों एवं मतदाताओं को उनके मताधिकार की जानकारी दें ताकि वे अधिकाधिक अपने मत का प्रयोग करते हुए लोकतंत्र को मजबुत करने में अपनी भूमिका सुनिश्चित कर सके। विशेष योग्यजन, महिला, नए मतदाताओं और वृद्धजनों को अधिक से अधिक प्रेरित करते हुए उन्हें मतदान केंद्र तक लाने और सुगम मतदान की सुनिश्चितता की जाए। मतदान और वोटर पंजीकरण जागरूकता प्रचार सामग्री रोचक, सरल, ग्रहणशील और प्रभावी हो ताकि वोटर प्रभावित होकर स्वयं आगे आए और अपनी भूमिका का निर्वहन करे।
सोशल मीडिया पर भ्रामक जानकारी की हो प्रभावी मॉनिटरिंग, करें फैक्ट चैक
सोशल मीडिया की नियमित मॉनिटरिंग की जाए तथा चुनाव कार्यक्रम के बारें किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारी या पोस्ट मिलने पर उसे फैक्स चैक करते हुए सत्य और सही जानकारी साझा की जाए। आज के समय में सोशल मीडिया का प्रभाव आम जनजीवन पर अधिक होने से हमें आवश्यकता है कि सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को जागरूक किया जाए। गलत और भ्रामक जानकारी या पोस्ट मिलने पर त्वरित कारवाई की जाए।
उन्होंने अधिकारियों से गत विधानसभा चुनावों में स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की झलकियां साझा करते हुए इसी प्रकार के अन्य कार्यक्रम संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नए आइडिया लेकर आए, उन पर काम करें और अच्छे तरीके से क्रियान्वित करें।
विभागीय गतिविधियों की समीक्षा कर दिए निर्देश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण ने विभाग द्वारा संचालित नए मतदाता पंजीकरण, ई ईपिक डाउनलोड करने, मतदाता जागरूकता अभियान, स्कूल एवं कॉलेज स्तर पर ईएलसी गठन, वीएएफ गठन, बूथ अवेयरनेस ग्रुप गठन, विधानसभा क्षेत्रों पर विद्यालय एवं कॉलेज स्तर पर रिसोर्स सेंटर के गठन, मतदाता शिक्षा कमेटी, दिव्यांगजनों के लिए बूथ पर व्हील चेयर उपलब्धता तथा सोशल मीडिया के माध्यम से जागरूकता सहित विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा रिपोर्ट लेते हुए उनमें गतिशीलता बनाए रखने के निर्देश दिए।
ये रहे उपस्थित
इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई, बालोतरा उपखण्ड अधिकारी विवेक व्यास सहित समस्त विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...