मंगलवार, 28 मार्च 2023

अवैध खनन के विरुद्ध निरंतर कार्यवाही करें - लोक बन्धु

 खनन गतिविधियों की निगरानी समिति की बैठक आयोजित

बाड़मेर, 28 मार्च। राज्य में अवैध बजरी खनन के संबंध में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा पारित आदेश की पालना में जिला कलेक्टर लोक बन्धु द्वारा गठित विशेष जांच दल व खनन गतिविधियों की निगरानी समिति की बैठक मंगलवार को सांय कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
इस दौरान जिला कलेक्टर लोक बंधु ने बजरी माफिया पर योजनाबद्ध कार्रवाई करने एवं अवैध बजरी खनन पर रोक लगाने के पुख्ता प्रबंधन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होनें बताया कि अवैध खनन में लिप्त पाए जाने वाले वाहनों को जब्त करने को कहा। इस दौरान उन्होनें बजरी स्टॉक करने वालों पर भी सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने बताया कि हमें अपने सूचना तंत्र को मजबूत बना कर अवैध खनन में लगे वाहनों पर निरंतर कार्यवाही करने की आवश्यकता है ताकि भविष्य में कोई माफिया न पनपे। इसके साथ ओवरलोडिंग वाहनों पर कार्यवाही के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक दिगंत आनंद ने विशेष अभियान चलाकर अवैध खनन में कार्यरत वाहनों तथा बिना नंबर प्लेट वाले वाहनों पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने रात्रि गश्त के दौरान अवैध खनन माफिया पर प्रभावी कार्यवाही करने को कहा।
बैठक के दौरान खनि. अभियन्ता भगवानसिंह ने बताया कि माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा नदी नालों से खनिज बजरी के अवैध खनन एवं निर्गमन पर रोक 16 नवम्बर, 2017 से 22 फरवरी, 2023 तक बाड़मेर जिले में बजरी खनन के कुल 1675 प्रकरण बनाकर कुल 1234.81 लाख रूपये पैनल्टी के रूप में व 525 लाख एनजीटी की फीस के रूप में कुल राशि 1759.81 लाख वसूल किये गये साथ ही संबंधित पुलिस थानों में कुल 27 प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई।
उन्होनें बताया कि वर्ष 2022-23 में 26 मार्च तक बजरी खनिज के कुल 241 प्रकरण बनाकर 189.08 लाख रूपये पैनल्टी के रूप में एवं 216 लाख एनजीटी की फीस के रूप में 405.08 लाख वसूल किए गए साथ ही संबंधित पुलिस थानों में कुल 6 प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाई गई। इसके साथ वर्ष 2022-23 में 26 मार्च तक कार्यालय क्षेत्राधिकार में सभी खनिजो के कुल 271 प्रकरण बनाकर 221.42 लाख रूपये पैनल्टी के रूप में एवं 216 लाख एनजीटी की फीस के रूप में 437.42 लाख वसूल किए गए साथ ही संबंधित पुलिस थानों में कुल 7 प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाई गई।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने विस्तार से जानकारी लेकर खनन गतिविधियों की निगरानी तथा खनिज बजरी के अवैध खनन, निर्गमन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी बाड़मेर ओमप्रकाश चौधरी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान समस्त उपखण्ड स्तरीय अधिकारी वीसी के माध्यम से जुडे रहे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...