मंगलवार, 21 मार्च 2023

राज्य सरकार विकलांगों के कल्याण के प्रति संवेदनशील - शर्मा

 आपके द्वार मिशन तहसील-392

बाडमेर, 21 मार्च। विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार ‘मिशन तहसील 392’ कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। प्रत्येक संभाग के प्रत्येक जिले की प्रत्येक तहसील पर विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार ‘मिशन तहसील 392’  के तहत विशेष योग्यजनों को उनकी समस्याओं के समाधान और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित कराने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।
ट्राई साइकिल व अन्य उपकरण पाकर खिले दिव्यांगों के चेहरे
सिणधरी, समदडी और सिवाना में विशेष योग्यजन के लिए आयोजित किए शिविर में विशेष योग्यजन आयुक्त शर्मा की उपस्थिति में ट्राई साइकिल, विल चेयर, कान की मशीन सहित विभिन्न उपकरण का वितरण किया गया। जिसके बाद दिव्यांगों ने सरकार को धन्यवाद देते हुए खुशी जताई।
इस दौरान आयुक्त उमा शंकर शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार विकलांगों के कल्याण के प्रति संवेदनशील है और प्रत्येक विकलांग व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए ये शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। शर्मा मंगलवार को ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’ के तहत सिणधरी, समदडी और सिवाना में आयोजित जनसुनवाई के दौरान आमजन से मुखातिब थे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विशेष योग्यजनों से लगाव हैं, उन्होंने उनके उत्थान के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री की प्रेरणा से ही विशेष योग्यजन के अभाव-अभियोग जानने के लिए आयुक्त आपके द्वार अभियान शुरू किया गया है। जनसुनवाई के दौरान शिविर स्थलों पर शर्मा ने विशेष योग्यजन से आत्मीयतापूर्वक संवाद करते हुए उनकी परिवेदनाएं सुनी। संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
हाथों हाथ मिली राहत
जनसुनवाई के दौरान विशेष योग्यजन को उपकरण भी वितरित किए गए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज चौधरी ने बताया कि सिणधरी मे 6 जन को ट्राईसाइकिल, 6 को व्हीलचेयर एवं 6 को सुनने की मशीनें तथा 6 को बैशाखी, समदडी में 6 जन को ट्राईसाइकिल, 6 को व्हीलचेयर एवं 6 को सुनने की मशीनें तथा 6 को बैशाखी, तथा सिवाना में 6 जन को ट्राईसाइकिल, 6 को व्हीलचेयर एवं 6 को सुनने की मशीनें तथा 6 को बैशाखी वितरित की।
उन्होंने बताया बुधवार, 22 मार्च को प्रातः 10 बजे जिला कलेक्ट्रेट परिसर में विशेष योग्यजन मोबाईल कोर्ट से सुनवाई करेगें। इस दौरान जनसुनवाई में अधिकाधिक विशेष योग्यजन पधारकर विशेष शिविर का लाभ उठाये।
जनसुनवाई के दौरान ये रहे उपस्थित
सिणधरी में उपखण्ड अधिकारी रामसिंह, तहसीलदार ममता, विकास अधिकारी रामाराम, समाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज चौधरी, ग्राम पंचायत लुखो की ढाणी के सरपंच आईदानाराम, सिणधरी उप सरपंच दिनेश जाटोल, सिणधरी चारणान सरपंच मनोज गोदारा, सिवाना ब्लॉक समन्वयक कानाराम थोरी, समाजसेवी जेठाराम प्रजापत, भंवराराम गर्ग एवं पुनमाराम जाणी समेत विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
-0-





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...