मंगलवार, 21 मार्च 2023

राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित

बजट 2023-24 के भूमि आवंटन के मामले शीघ्र निपटाए - लोक बन्धु

बाड़मेर, 21 मार्च। राजस्व अधिकारियांे की बैठक कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हॉल में मंगलवार सुबह 10 बजे जिला कलेक्टर लोक बन्धु की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
    इस अवसर पर जिला कलेक्टर लोक बन्धु ने बजट घोषणा वर्ष 2023-24 से सम्बन्धित भूमि आवंटन प्रकरणों की प्रगति पर चर्चा करते हुए बताया कि जिले में कुल 79 भूमि आवंटन सम्बन्धी प्रकरणों में से 20 प्रकरणों में भूमि आवंटन हो गया है, 40 प्रकरणों में पुर्व में ही भूमि आवंटित की जा चुकी है तथा 19 प्रकरणों में भूमि आवंटन की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। जिसे 31 मार्च से पुर्व निस्तारित करने के साथ वैकल्पिक भवनों की व्यवस्था सुनिश्चत करने के निर्देश दिये।
उन्होने राजस्व अधिकारियों को बकाया राजस्व प्रकरणों की नियमित रूप से सुनवाई कर प्राथमिकता से 31 मार्च से पुर्व निस्तारण करने के निर्देश दिए साथ ही न्यायालयवार दर्ज, निस्तारित एवं बकाया राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की तथा अधिक अवधि से लम्बित प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर के द्वारा बैमोसमी बरसात से किसानों को होने वाली हानि का अनुमान लगाने हेतु विशेष गिरदावरी करवाने के निर्देश दिये। साथ ही सभी तहसीलदार, नायाब तहसीलदार और पटवारियों को फिल्ड में जाकर कार्य करने को कहा। इसके साथ किसानों एवं किसान संघो के संवाद करने को निर्देश जारी करते हुए बताया कि प्रशासन किसानों के साथ है तथा जल्द ही फसल खराबे का मुआवजा दिलाया जायेगा। सभी पटवारियों को गांव मे रहकर कार्य करने के निर्देश दिये।
उन्होने सभी विभागों को राज्य सरकार द्वारा संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हीकरण के निर्देश दिये। आगामी त्योहारों को देखते हुए प्रत्येक तहसील स्तर पर शान्ति समिति के सदस्यों के साथ बैठक करने को कहा तथा कोई भी आयोजन का शान्ति पुर्ण हो इसकी जिम्मेदारी आयोजक की रहेगी। साथ ही उन्होंने सोशल मिडिया पर विशेष ध्यान देने को कहा जिससे आपत्तिजनक पोस्ट पर तुरन्त कार्यवाही कर अप्रिय घटना को रोका जा सके।
इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेन्द्रसिंह पुरोहित ने राजस्व समेत अन्य बकाया मामलों की प्रगति से विस्तार से चर्चा की। बैठक में उपखण्ड अधिकारी समन्दर सिंह भाटी, नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य समेत सभी उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।
-0-







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...